बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करके ईरान ने किया इस्रायली हवाई अड्डे पर हमला करने का अभ्यास – इस्रायल के ‘एफ-३५’ विमानों का हवाई अड्डा ईरान के निशाने पर

तेहरान – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। विध्वंसक पर दागे गए इस मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य उम्मीद के अनुसार नष्ट करने से यह मिसाइल कामयाब होने की जानकारी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने साझा की। इस अभ्यास में मिसाइल के निशाने पर क्या था, इसकी जानकारी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने प्रदान नहीं की है। लेकिन, इस्रायल के लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमानों के हवाई अड्डे पर हमले करने का अभ्यास रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने करने का ऐलान ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने किया है। इसी बीच, वर्णित मिसाइल विध्वंसक दागना संभव होने की वजह से ईरान की नौसेना की मारक क्षमता बढ़ी है और अमेरिका, इस्रायल के लिए यह चेतावनी होने का दावा ईरानी माध्यम कर रहे हैं।

येमन के हौथी विद्रोहियों के हमलों की वजह से रेड सी में तनाव बना है। अमेरिका और मित्र देशों की नौसेना इस समुद्री क्षेत्र में हौथी विरोधी संघर्ष में व्यस्त हैं। इस्रायल गाजा पट्टी की हमास और लेबनान की हिजबुल्लाह से संघर्ष कर रहा हैं। अमेरिका, इस्रायल और मित्र देश इस संघर्ष में व्यस्त होने की स्थिति का लाभ उठाकर ईरान ने अपना सैन्य सामर्थ्य बढ़ना शुरू किया है, बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करके ईरान ने किया इस्रायली हवाई अड्डे पर हमला करने का अभ्यास - इस्रायल के ‘एफ-३५’ विमानों का हवाई अड्डा ईरान के निशाने परऐसा दावा खाड़ी के अन्य माध्यम कर रहे हैं। पिछले कुछ हफ्तों से ईरान ने विभिन्न मारक क्षमता के रॉकेटस्‌, मिसाइलों के परीक्षण एवं युद्ध अभ्यास करना शुरू किया है।

इसके तहत ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की नौसेना ने मंगलवार को ओमान की खाड़ी में लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। ‘शहीद महादवी’ विध्वंसक से ईरान ने दो बैलेस्टिक मिसाइल दागे। इस मिसाइल ने रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के लिए आवश्यक सभी निर्धारित उद्देश्य कामयाबी के साथ प्राप्त किए। यह मिसाइल १,७०० किलोमीटर दूरी तक हमला करने की क्षमता रखता है, ऐसा दावा रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने किया है। ईरान के समुद्री क्षेत्र से १,७०० किलोमीटर के दायरे में इस्रायल का पूरा क्षेत्र शामिल है। इस वजह से यह परीक्षण करने के साथ ही ईरान ने इस्रायल को चेतावनी दी है, ऐसा दावा ईरान के विश्लेषक कर रहे हैं।

इस्रायल के पश्चिम तट तक हमला करने में काबिल इमाद, शाहाब और कुद्स इन तीन प्रकार के मिसाइल ईरान के बेड़े में हैं। बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करके ईरान ने किया इस्रायली हवाई अड्डे पर हमला करने का अभ्यास - इस्रायल के ‘एफ-३५’ विमानों का हवाई अड्डा ईरान के निशाने परमंगलवार के परीक्षण में इस्रायल की आर्थिक राजधानी तेल अवीव से १२ किलोमीटर दूर पर स्थित ‘पालमशिम हवाई अड्डे’ पर हमला करने का अभ्यास रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने करने का दावा ईरानी माध्यम कर रहे हैं। इस अड्डे पर इस्रायल ने अपने उन्नत ‘एफ-३५’ स्टेल्थ लड़ाकू विमान तैनात किए हैं। इस वजह से इस अड्डे पर हमले करके इन विमानों को नष्ट करने की योजना ईरान ने बनाई हैं। इसी कारण से ईरान ने अपने इस युद्ध अभ्यास में इस्रायल के सभी हवाई अड्डे नष्ट करने की तैयारी करने की बात दिख रही है।

ईरान ने पहले भी इस्रायल तक हमला करने में काबिल मिसाइल परीक्षण किए थे। इस्रायल के तेल अवीव, हैफा शहर ईरान के निशाने पर थे। लेकिन, इस बार पहली बार ईरान ने ओमान की खाड़ी में तैनात विध्वंसक से लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल दागकर इस क्षेत्र में पहले से तैनात इस्रायल को इशारा देने का दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

 

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.