ईरान पर हमला करने पर खाड़ी में अमेरिका के ठिकानों को लक्ष्य करेंगे – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की चेतावनी

तेहरान/लंदन – इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन कतैब हिजबुल्लाह ने ही जॉर्डन में अमेरिका के सैन्य अड्डे पर हमला किया था। कतैब के आतंकवादी इसके परिणामों के लिए तैयार रहें, ऐसा इशारा व्हाईट हाऊस ने दिया है। लेकिन, अमेरिका ने ईरान पर हमला करके ‘रेड लाईन’ पार की तो खाड़ी में स्थित अमेरिका के ठिकानों को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसी धमकी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के प्रमुख मेजर जनरल हुसेन सलामी ने दी है। इस बीच, पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका और ईरान ने दी हुई चेतावनियों के कारण खाड़ी में तनाव बढ़ा है और दोनों देशों का संघर्ष शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका की सहायता के लिए युद्धपोत रवाना करने का ऐलान ब्रिटेन ने किया है।

जॉर्डन स्थित अमेरिका के सैन्य अड्डे पर पिछले हफ्ते किए गए ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। इस मामले में बायडेन प्रशासन ने सीधे ईरान पर आरोप लगाना टाल दिया था। इस हमले के पीछे ईरान होने के कोई भी सबूत न होने का ऐलान भी पेंटॅगॉन ने किया था। लेकिन, पिछले चौबीस घंटे में बायडेन प्रशासन की भूमिका बदलती दिख रही है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने जॉर्डन में हुए हमले के लिए ईरान से जुड़ी आतंकवादी संघनट ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया है। कतैब हिजबुल्लाह को इसके आगे अमेरिका की कार्रवाई को गंभीरता से देखना होगा, ऐसा इशारा भी व्हाईट हाऊस ने जारी किया है। ईरान पर हमला करने पर खाड़ी में अमेरिका के ठिकानों को लक्ष्य करेंगे - ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की चेतावनीइसका दाखिला देकर बायडेन प्रशासन ईरान या ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों पर जोरदार कार्रवाई करेगा, ऐसेदावे पश्चिमी माध्यम करने लगे हैं।

इसका अहसास होने पर ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने भी अमेरिका को प्रत्युत्तर देने की तैयारी जुटाई है। ‘ईरान को अमेरिका से युद्ध नहीं करना है। लेकिन, इसका मतलब ईरान युद्ध से ड़रता है, यह नहीं होता। ईरान पर हमला करने के परिणामों का अमेरिका ने पहले भी अनुभव किया है। इस वजह से अमेरिका ने यदि ईरान के क्षेत्र पर हमला करने की कोशिश भी की तो खाड़ी में स्थित अमेरिका के सभी अड्डों को नष्ट करने की स्पष्ट धमकी ही अब सालेमी ने दी है।

संयुक्त राष्ट्र संघ में ईरान के राजदूत ने भी अमेरिका का स्पष्ट ज़िक्र किए बिना ईरान पर हुए हमले के परिणाम बड़े गंभीर होंगे, ऐसा धमकाया है।ईरान पर हमला करने पर खाड़ी में अमेरिका के ठिकानों को लक्ष्य करेंगे - ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की चेतावनी ‘ईरान पर किए हमले को हमारे विरोध में किया हमला समझा जाएगा, ऐसा बयान लेबनान की हिजबुल्लाह, इराक की कतैब हिजबुल्लाह, असैब अलहल अल-हक और हरकत अल-नूजाबा इन आतंकवादी संगठन ने किया है। येमन में मौजूद ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने भी ईरान पर हुए किसी भी हमले पर प्रत्युत्तर देने की धमकी दी थी। इश वजह से यदि अमेरिका ने ईरान पर हमला किया तो इराक, सीरिया, जॉर्डन, लेनबान सहित सौदी अरब, यूएई और खाड़ी में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकाने एवं संवेदनशील जगहों पर हमले हो सकते हैं। साथ ही रेड सी से पर्शियन खाड़ी तक के क्षेत्र की सुरक्षा को भी खतरा बन सकता है। अमेरिका और मित्र देशों के विरोध में ईरान से जुड़ी संगठन युद्ध शुरू कर सकते है, ऐसा दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन ने अपना विमान वाहक युद्धपोत शीघ्रता से खाड़ी इलाके में रवाना करने की गतिविधियां शुरू की है। ईरान विरोधी युद्ध शुरू हुआ तो अमेरिका को सहायता मुहैया करने के लिए यह तैनाती हो रही है, ऐसा ब्रिटीश अधिकारी कह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.