ईरान के सल्तनत के खिलाफ प्रदर्शन तीव्र – पानी की किल्लत से परेशान जनता रास्ते पर उतरी

तेहरान: अमरिका ने जारी किये आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से बंधक हुए ईरान के व्यापारी तथा व्यवसाइयों ने शुरू किया प्रदर्शन के बाद ईरान के सामने नई चुनौती खड़े हुए हैं। मुहमराह एवं खुर्रमशहर इस जगह पानी की किल्लत एवं दूषित पानी के वजह से क्रोधित हुए नागरिकों ने प्रदर्शन करने का वृत्त है। इन प्रदर्शकों पर ईरान की सुरक्षा यंत्रणा ने किए कार्रवाई में चार लोग ढेर हुए हैं और २० से अधिक लोग जख्मी होने का वृत्त है। पर ईरान के यंत्रणा ने अपने कार्रवाई में किसी की भी जान जाने का दावा किया है।

सर्वोच्च धर्मगुरु अयातुल्ला खामेनी सल्तनत के विरोध में ईरान में जोरदार प्रदर्शन शुरू हुए हैं। अमरिका ने ईरान पर जारी किए कड़े प्रतिबंधों के परिणाम दिखाई देने लगे है। ईरान के चलन के दाम गिरने लगे हैं। इसकी वजह से महंगाई बढ़ती जा रही है और जनता की अवस्था जटिल होती दिखाई दे रही है। इस वजह से ईरान में सामाजिक एवं राजनीतिक स्तर पर असंतोष बढ़ रहा है और खामेनी इनके गलत धारणाओं की वजह से जनता का नुकसान होने की आलोचना प्रदर्शक कर रहे हैं।

ईरान, सल्तनत, खिलाफ, प्रदर्शन तीव्र, पानी की किल्लत, परेशान जनता, रास्ते पर उतरी, तेहरान, अमरिकागाजा पट्टी में हमास, येमेन में हौथी बागी और लेबनॉन में हिजबुल्ला तथा सीरियन सल्तनत को सहायता करनेवाली ईरान की कट्टरपंथियों सल्तनत अपने जनता की तरफ पूर्ण रुप से नजर अंदाज करने की आलोचना करके प्रदर्शनों कर्ताओं ने खामेनी के निषेध में घोषणा दिए हैं। तथा हमें धर्मगुरु की कट्टरपंथियों हुकुमशाही नहीं चाहिए, ऐसी मांग प्रदर्शक कर रहे हैं। राजधानी तेहरान में हुए प्रदर्शन की वजह से ईरान के सल्तनत को बहुत बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। उसे सिर्फ एक दिन हो रहा था कि मुहमराह और खुर्रम शहर में भी ईरान के सल्तनत के विरोध में जोरदार प्रदर्शन होने का वृत्त है।

ईरान में पानी की तीव्र किल्लत होकर कई जगहों पर दूषित पानी मिल रहा है, ऐसी शिकायत नागरिकों से की जा रही है। इन शिकायतों का जन आंदोलन में रुपांतर हुआ है और प्रदर्शकों ने उस समय अयातुल्ला खामेनी के निषेध में घोषणा दिए हैं। उसमें ईरान के सुरक्षा दल ने किए कार्रवाई में ४ लोगों की जान जाने का दावा खाड़ी क्षेत्र के कई वृत्त माध्यमों ने किया है। तथा २० प्रदर्शक जख्मी होते दिखाई दे रहे हैं। कई जगहों पर प्रदर्शकों पर गोलीबारी होने का भी वृत्त प्रसिद्ध हुआ है और ईरान के सुरक्षा दल ने प्रत्युत्तर में गोलीबारी करने का वृत्त है।

पर ईरान के वृत्त संस्था ने इस बारे में जानकारी उजागर नहीं की है। पर प्रदर्शकों पर किए कार्यवाही में एक भी मृत्यु नहीं हुई है, ऐसा दावा ईरान के यंत्रणा कर रही है। दौरान ईरान में शुरू हुए प्रदर्शकों की खबरें दबाने का प्रयत्न ईरान के सल्तनत से किया जा रहा है। फिर भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे गंभीरता से देखा जा रहा है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रदर्शकों की प्रशंसा की है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ईरान के प्रदर्शकों को समर्थन दिया है। इससे पहले भी ईरान की जनता के सामने खडी पानी की किल्लत की समस्या सुलझाने के लिए सहायता करने की तैयारी इस्राइल के प्रधानमंत्री ने दिखाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.