खान युनूस में शुरू कार्रवाई के साथ गाजा की रफाह सीमा के करीब इस्रायल के हमले शुरू – युद्ध विराम के प्रस्ताव को लेकर हमास के नेताओं में मतभेद

जेरूसलम – इस्रायल की सेना ने शनिवार सुबह गाजा पट्टी में की हुई कार्रवाई में हमास के दर्जनों आतंकियों को मार गिराने का बयान किया है। इस्रायल की सेना ने लगातार दूसरे दिन गाजा पट्टी के उत्तर और दक्षिणी हिस्से पर कार्रवाई की है। इसमें भी गाजा के दक्षिणी ओर के खान युनूस और रफाह की सीमा के करीब इस्रायली सेना ने हमले बढ़ाए हैं। रफाह सीमा के करीब पैलेस्टिनी विस्थापितों के झुंड़ पहुंचे हैं और इस्रायल ने किए इन हमलों के कारण पैलेस्टिनियों की जान का खतरा बढ़ा है, ऐसी आलोचना संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वयं सेवी संगठन कर रही है। इस बीच इस्रायल ने पेश किए युद्ध विराम के प्रस्ताव को लेकर हमास के नेता याह्या खान और इस्माईल हनिया के बीच मतभेद होने की जानकारी सामने आ रही है।

इस्रायल ने १३० अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इजिप्ट की मध्यस्थता से हमास के सामने प्रस्ताव रखा था। इसमें इस्रायल ने गाजा पट्टी में १२० दिन युद्ध विराम करना स्वीकार किया था। खान युनूस में शुरू कार्रवाई के साथ गाजा की रफाह सीमा के करीब इस्रायल के हमले शुरू - युद्ध विराम के प्रस्ताव को लेकर हमास के नेताओं में मतभेदलेकिन, अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल आतंकवादियों को रिहा नहीं करेगा, यह भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा था। हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया ने इस्रायल का यह प्रस्ताव ठुकराया था। अपने साथियों की रिहाई के बिना अगवा बंधकों को नहीं छोड़ेंगे, यह ऐलान हमास ने किया था।

लेकिन, इस्रायल के इस प्रस्ताव को लेकर हमास में ही मतभेद होने की जानकारी सामने आ रही हैं। गाजा पट्टी के खान युनूस में इस्रायली सेना की घेराबंदी में फंसा याह्या सिन्वर इस्रायल के साथ छह हफ्ते युद्ध विराम करने के लिए तैयार होने की खबर अमेरिकी अखखान युनूस में शुरू कार्रवाई के साथ गाजा की रफाह सीमा के करीब इस्रायल के हमले शुरू - युद्ध विराम के प्रस्ताव को लेकर हमास के नेताओं में मतभेदबार ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने प्रसिद्ध की है। वहीं, कतर में आश्रय लेकर रहने रहा हमास का प्रमुख इस्माइल हनिया अभी भी इस्रायल से बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हैं, ऐसा इस अखबार का कहना है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय गारंटी देता है तो इस्रायल से चर्चा होगी, ऐसा दावा हनिया कर रहा हैं।

दूसरी ओर इस्रायल ने खान युनूस और रफाह की सीमा के करीब हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। खान युनूस में शुरू कार्रवाई में हमास के आतंकियों के मारे जाने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की। वहीं, हमास के आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे टैंक विरोधी मिसाइल लौन्चर्स इस्रायली सेना ने तबाह किए। इस कार्रवाई में हमास के आतंकियों के पास स्कूबा डाइविंग के उपकरण होने की जानकारी सामने आयी है।

इसके साथ ही इस्रायल ने गाजा पट्टी में हमास के विरोध में दुष्प्रचार की मुहिम शुरू की है। ‘हमास के नेता गाजा पट्टी और पैलेस्टिनियों को खत्म कर रहे हैं। आपके बच्चों की जान खतरे में धकेल रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने पैलेस्टिनि जनता के लिए मुहैया की हुई राशि हमास ने टनेल बनाने में खर्च कर दी है। इसी पैसों से हथियार खरीदे। इससे गाजा के पैलेस्टिनी हमास के विरोध में खड़े रहें’, ऐसा आवाहन इस्रायल ने गाजा में हवाई मार्ग से फ़ेके पत्रकों में किया है। कुछ दिन पहले पैलेस्टिनी लोगों ने हमास विरोधी नारे लगाने का वीडियो इस्रायली सेना ने जारी किया था।

इसी बीच, गाजा की सैन्य कार्रवाई खत्म होने के बाद इस्रायल की सेना शांत नहीं रहेगी। बल्कि लेबनान की हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध छेड़ा जाएगा, ऐसा ऐलान इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.