इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प पर हमला करने का ईरान ने किया युद्धाभ्यास

तेहरान – ईरान पर हमला करने का विचार किया तो इस्रायल के हाथ छाट देने का इशारा ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने दिया था। इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प पर मिसाइल हमले करने का युद्धाभ्यास आयोजित करके ईरान ने अपना इशारा सच्चाई में उतारने की दिशा में गतिविधियाँ शुरू की हुई दिखाई दे रही हैं। वियना में सोमवार से परमाणु समझौते की चर्चा नए से शुरू होने से पहले ईरान ने इस युद्धाभ्यास का वीडियो जारी करके इस्रायल को उकसाया।

israel-dimona-nuclear-project-1ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने बीते हफ्ते पांच दिनों के युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। इस दौरान ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने छोटी दूरी के साथ-साथ लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण किया। साथ ही रॉकेट लौंचर्स, टैंक भी इस युद्धाभ्यास में उतारने के फोटो ईरानी सेना ने सार्वजनिक किए थे। इस युद्धाभ्यास के दौरान रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने गश्‍त एवं हमलावर और आत्मघाती ड्रोन्स का भी परीक्षण करने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं।

इसी युद्धाभ्यास के बीच ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के प्रमुख जनरल हुसेन सलामी और सेनाप्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने इस्रायल को धमकाया था। यह युद्धाभ्यास और प्रत्यक्ष सैन्य कार्रवाई में ज्यादा फरक ना होने का बयान करके मिसाइलों की दिशा में बदलाव किया जाए तो वह इस्रायल पर जा गिरेंगे, यह इशारा ईरान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने दिया था।

इसके महज दो दिन बाद ईरानी सेना से जुड़े समाचार चैनल ने इस युद्धाभ्यास का वीडियो जारी किया। इस वीडियो में ईरान के १६ मिसाइल एक के बाद परमाणु प्रकल्प पर गिरते दिखाए गए हैं। इस प्रकल्प का परमाणु रिएक्टर एवं वेंटिलेशन शाफ्ट को ईरान के मिसाइलों ने लक्ष्य किया। इसके बाद ईरान के पांच आत्मघाती ड्रोन्स भी इस परमाणु प्रकल्प पर टकराते हुए इस हमले की भीषणता बढ़ाते हुए इस वीडियो में दिखाया गया है।

israel-dimona-nuclear-project-2इसमें संबंधित प्रकल्प के नाम का ज़िक्र नहीं किया गया है लेकिन, इस्रायल का दिमोना अर्थात ‘शिमॉन पेरेस नेगेव’ परमाणु प्रकल्प हमारे निशाने पर होने का इशारा ईरान इसके ज़रिये दे रहा है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इसके लिए ईरान के मिसाइल, ड्रोन्स एवं विध्वंसक भी तैयार होने के संकेत ईरान ने इस वीडियो में देने की बात कही जा रही है। इस युद्धाभ्यास की टायमिंग की ओर इस्रायल के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

कुछ दिन पहले ही इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी ने ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हवाई हमले करने के लिए इस्रायल के लड़ाकू विमान तैयार होने का दावा किया था। साथ ही वियना की चर्चा का नतीजा कुछ भी निकले, फिर भी इस्रायल हर हाल में ईरान के परमाणु प्रकल्प पर हमला करेगा, यह ऐलान इस्रायल के नेताओं ने किया था। इस हमले का दिन तय होने की खबर भी सामने आयी थी।

लेकिन, ईरान पर हमला करने की जल्दबाजी इस्रायल ना करे, ऐसी सूचना बायडेन प्रशासन ने इस्रायल से की है। ईरान ने भी इसका संज्ञान लेकर अमरीका की अनुमति के बिना इस्रायल ईरान पर हमला नहीं कर सकता, ऐसा मज़ाक उड़ाया था। लेकिन, इस्रायल पर हमला करने के लिए ईरान को किसी की अनुमति की आवश्‍यकता ना होने का ऐलान भी ईरान के नेताओं ने किया था। ऐसी स्थिति में ईरान ने यह वीडियो जारी करके इस्रायल को फिर से धमकाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.