सीरिया के भूकंप पीड़ितों को सहायता देने के नाम से ईरान हथियारों की तस्करी कर सकता है – अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक का इशारा

तेल अवीव – ‘मानवीय सहायता के नाम से लेबनान में कुदस्‌‍ फोर्सस के सैनिक, गुप्तचर यंत्रणा के एजेन्टस्‌‍ और हथियारों की तस्करी करने का ईरान का इतिहास रहा है। इसकी वजह से सीरिया में भूकंप पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के नाम से ईरान फिर से हथियारों की तस्करी कर सकता है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय चौकन्ना रहे’, ऐसा इशारा जेसन ब्रॉस्की ने दी।

तीन दिन पहले हुए प्रलयंकारी भूकंप का केंद्र तुर्की में था और इस भूकंप ने सीरिया को भी दहला दिया है। पिछले कई सालों से गृह युद्ध में झुलस रहे सीरिया का संकट इस भूकंप ने बढ़ाया है। तुर्की की तरह सीरिया के लिए भी अंतरराष्ट्रीय स्तर से राहत पहुँच रही है। ईरान का मालवाहक विमान भी सीरिया के भूकंप पीडितों के लिए सहायता लेकर सीरिया की राजधानी दमास्कस में उतरा है।

लेकिन, ‘युनाइटेड अगेन्स्ट अ न्युक्लियर ईरान’ नामक संगठन के संचालक जेसन ब्रॉडस्की ने इस्रायली समाचार चैनल से बातचीत करते हुए ईरान की इस सहायता पर बारीकी से नज़र रखने की जरुरत स्पष्ट की। साल १९९० के दशक में बोस्निया के संघर्ष में ईरान ने इसी तरह से तस्करी करने की बात रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के अधिकारी ने ही कही थी, इस पर ब्रॉडस्की ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही तुर्की और सीरिया को सहायता भेज रहे ईरान की हुकूमत पर स्थानीय ईरानी जनता ही नाराज़ है, ऐसा ब्रॉडस्की ने कहा।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.