इस्रायल के बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर ईरान को रशिया की सलाह – सीरिया से पीछे हटें

लंदन/तेहरान – पिछले कुछ हफ्तों में इस्रायल ने सीरिया में ईरान और ईरान से जुड़े गुटों में हमले तेज़ किए हैं। ऐसी स्थिति में ईरान सीरिया से अपने गुटों को पीछे हटाए, ऐसी सलाह रशिया ने दी है। सीरियन अधिकारी के दाखिले से लंदन स्थित अरब अखबार ने यह खबर प्रसिद्ध की। इसमें इस अखबार ने दावा किया है कि, इस्रायल के हवाई हमलों के चलते रशिया अब ईरान पर दबाव बना रही है। लेकिन, इस्रायल की छबि चमकाने के लिए ऐसा प्रचार हो रहा है, यह आरोप लगाकर ईरान ने इस खबर को ठुकराया है।

पिछले महीने सीरिया के सैन्य और हवाई अड्डों पर हो रहे हमलों में बढ़ोतरी हुई है। सीरियन सेना और माध्यम ने हमलों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहरा रहे हैं। इस्रायली लड़ाकू विमान लेबनान की हवाई सीमा का इस्तेमाल करके हमले कर रहे हैं, सीरिया ने यह आरोप लगाया था। इनमें से सीरिया के हमा और महदिया शहर में हुए हवाई हमलों की तीव्र गूंज सीरिया समेत ईरान और रशिया में भी सुनाई पड़ी है।

हमा के सैन्य अड्डे पर हवाई हमले में इस्रायल ने ईरान से जुड़े आतंकी संगठन को लक्ष्य करने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया था। इस हमले में ईरान का भारी नुकसान हुआ था। इस अड्डे पर रशियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा और हथियारों के अन्य भंड़ार मौजूद थे। साथ ही महदिया शहर में हुए हमले से मात्र कुछ ही दूरी पर रशिया का हवाई अड्डा होने की वजह से इस खबर को बड़ी अहमियत प्राप्त हुई थी।

इसके बाद रशिया के तीन वरिष्ठ अधिकारी ने सीरिया में स्थित ईरान के सैन्य अड्डों पर आपत्ति जताने का बयान अशराक अल-अवसात नामक लंदन स्थित सौदी अरब की अखबार ने किया है। रशिया को सीरिया में स्थिरता की उम्मीद है। लेकिन, ईरान और ईरान से जुड़े गुटों के सीरिया में स्थित ठिकाने इस्रायली हमलों का कारण बन रहे हैं। इस वजह से कुछ समय के लिए ईरान सीरिया से पीछे हटें, यह माँग इन रशियन अधिकारी ने की, ऐसा इस अखबार ने सीरियन अधिकारी के दाखिले से कहा हैं।

लेकिन, ईरान की ‘नूर’ वृत्तसंस्था ने लंदन स्थित सौदी के अखबार का यह दावा ठुकराया है। रशिया ने ईरान के सामने इस तरह से कोई भी माँग नहीं रखी, ऐसा इस ईरानी वृत्तसंस्था ने कहा है। इस्रायल के सीरिया में हो रहें हमलों को भी सौदी के अखबार ने बेवजह ज्यादा अहमियत दी हैं, ऐसी आलोचना ‘नूर’ ने की है। लेकिन, इस्रायल के सीरिया में हो रहें हमलें अस्साद की हुकूमत के साथ रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा को भी चुनौती देती हैं, ऐसा इस्रायली विश्‍लेषकों का कहना हैं। इस्रायल सीरिया में हमले रोक दे, ऐसी चेतावनी रशिया ने पहले ही इस्रायल को दी थी। लेकिन, सीरिया में ईरान से जुड़े गुटों की  गतिविधियों से हमारे लिए खतरा कायम है तब तक यह हमले बंद नहीं होंगे, ऐसा इस्रायल ने रशिया को पहले ही सुनाया था। ऐसे हमले नहीं चाहते तो सीरिया में ईरान की गतिविधियाँ रोक दें, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने रशिया को दी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.