मेक्सिको की सरहद से हो रही घुसपैठ ९/११ हमले के बाद अमरिकी सुरक्षा के लिए उभरा सबसे बड़ा संकट

वॉशिंग्टन – मेक्सिको की सीमा से हो रही घुसपैठ ९/११ के बाद अमरीका की सुरक्षा के सामने खड़ा हुआ सबसे बड़ा संकट होने कका आरोप रिपब्लिकन पार्टी ने लगाया है। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने सरहद पर नियंत्रण खो दिया है और अंदरुनि सुरक्षा विभाग के प्रमुख अलेजांड्रो मायोर्कस का इस्तीफा लेने की मांग भी रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने की है। कुछ दिन पहले ही मात्र ७२ घंटों में कुल १६ हज़ार शरणार्थियों ने अमरीका में घुसपैठ करने का वृत्त सामने आया था।

९/११ज्यो बायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद शरणार्थियों से संबंधित नियम शिथिल किए हैं और घुसपैठियों को खुली छुट दे रही हैं। इस वजह से अमरीका में हर महीने लाखों शरणार्थी घुसपैठ कर रहे हैं और इन्होंने पहले के सभी विक्रम तोड़ दिए हैं। टेक्सास प्रांत में घुसपैठियों की समस्या को निपटने के लिए आपात्काल घोषित किया गया हैं और ‘नैशनल गार्ड’ की तैनाती की गई हैं। मेक्सिको की सीमा से जुड़े कुछ प्रांतों ने शरणार्थियों के झुंड़ राजधानी वॉशिंग्टन और न्यूयॉर्क जैसें शहरों में भेजना शुरू किया है।

९/११अमरीका में किए गए चुनाव के बाद रिपब्लिकन पार्टी ने संसद के प्रतिनिधि सदन पर नियंत्रण पाया हैं और सीमा पर जारी घुसपैठ के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाने के संकेत दिए हैं। अमरिकी यंत्रणाओं ने सीमा पर नियंत्रण खो दिया है और इसके लिए बायडेन प्रशासन की नीति और अंदरुनि सुरक्षा विभाग ज़िम्मेदार होने का आरोप रिपब्लिकन सदस्यों ने लगाया हैं। इसकी ज़िम्मेदारी उठाकर सुरक्षा विभाग के प्रमुख मोयर्कस को हटाया जाए, नहीं तो उनके विरोध में संसद में प्रस्ताव पेश करने की चेतावनी रिपब्लिकन सदस्यों ने दी है।

रिपब्लिकन पार्टी के नेता एण्डी बिग्ज्‌‍ के साथ २० सांसदों ने इसी से जुड़ी मांग उठायी हैं और सीमा पर खड़ा संकट ९/११ के हमले के बाद उभरा सबसे बड़ा संकट होने का आरोप भी लगाया है। शरणार्थियों की घुसपैठ की वजह से अमरीका के विभिन्न प्रांतों में अपराधिक मामले बढ़ने के मुद्दे पर भी सांसदों ने ध्यान आकर्षित किया हैं। साल २०२२ में अमरीका-मेक्सिको सीमा पर लगभग १० करोड़ डॉलर्स के नशिले पदार्थ बरामद होने का दावा भी इस दौरान किया गया। इस साल अमरीका में घुसपैठ करने वाले शरणार्थियों की संख्या ६० लाख तक पहुँच सकती हैं, यह अनुमान भी व्यक्त किया गया हैं।

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.