अमरीका, ब्रिटेन द्वारा चीन के ‘टिकटॉक’ पर पाबंदी लगाने की मांग

वॉशिंग्टन/लंदन – जनतंत्र के लिए खतरा बने और देश की जनता पर नकारात्मक प्रभाव बना रहे चीन के ‘टिकटॉक’ ऐप पर कार्रवाई करने की मांग अमरीका और ब्रिटेन से हुई हैं। अमरीका के तीन सीनेटर्स ने ‘एण्टी सोशल सीसीपी ऐक्ट’ का प्रस्ताव पेश किया हैं। ऐसे में ब्रिटेन के अंदरुनि रक्षा मंत्री ने चीन के इस ऐप का इस्तेमाल करने से ब्रिटेन का जनतंत्र एवं सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हो रहा है, यह इशारा दिया।

‘टिकटॉक’चीन के इस ऐप की सहायता से युवाओं की सोच को प्रभावित करना मुमकिन हैं। इस वजह से ब्रिटेन की संप्रभुता लंबे समय तक बाधित हो सकती हैं और यह देश के लिए खतरा होगा। इस ऐप की सहायता से संवेदनशील डाटा या जानकारी चीन तक पहुँचाई जाती हैं, यह आरोप चीन के अंदरुनि रक्षा मंत्री टॉम टगंड़हैट ने लगाया। ब्रिटीश सांसदों ने इसपर आपत्ति जताने के बाद संसद का टिकटॉक असकाउंट बंद किया गया। साथ ही देश के युवा वर्ग को भी इस चीनी ऐप के चंगूल से बाहर निकलने का आवाहन ब्रिटेन ने किया हैं।

इसी बीच दो साल पहले अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक पर पाबंदी लगाने की याद अमरिकी सिनेट के तीन वरिष्ठ सदस्यों ने ताज़ा की। चीन, रशिया एवं उत्तर कोरिया का अमरिकी जनता पर हो रहा प्रभाव रोकना हैं तो यह कार्रवाई आवश्यक है, ऐसा इन सिनेटर्स ने पेश किए हुए प्रस्ताव में कहा हैं। अमरीका में यह ऐप इस्तेमाल करने वालों की संख्या १० करोड़ से भी अधिक हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.