अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार सातवें वर्ष हथियारों की बिक्री बढ़ी – यूरोपियन अध्ययन मंडल ‘सिप्री’ की रपट

‘सिप्री’स्टॉकहोम – रक्षा क्षेत्र की शीर्ष कंपनियों की हथियारों की बिक्री लगातार सातवें वर्ष बढ़ी है, यह जानकारी सिप्रि नामक अध्ययन मंडल ने साझा की। सन २०२१ में हथियारों की बिक्री लगभग दो प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ ५९२ अरब डॉलर्स होने की जानकारी ‘सिप्री’ की रपट में है। सन २०१९-२० की तुलना में यह बढ़ोतरी ज्यादा है, यह भी सिप्री ने कहा। हथियारों की बिक्री में अमरिकी कंपनियों का प्रभाव बरकरार है, फिर भी चीन और दक्षिण कोरिया की कंपनियों का हिस्सा लगातार बढ़ने की बात पर भी इस अध्ययन मंडल ने ध्यान आकर्षित किया।

‘सिप्री’सन २०२१ में रक्षा क्षेत्र की १०० शीर्ष कंपनियों की हथियार बिक्री के आंकड़े सिप्री ने सोमवार को घोषित किए। कोरोना की पृष्ठभूमि पर विश्व की सप्लाई चेन में बाधाएं आने की बात सामने आयी थी। इसके बावजूद रक्षा और हथियार क्षेत्र पर इसका अधिक असर नहीं पडा, सन २०२१ के आंकड़े दर्शाते यही हैं, इस पर भी सिप्री ने इस रपट में ध्यान आकर्षित किया है।

‘सिप्री’अमरीका की शीर्ष ४० कंपनियों ने लगभग ३०० अरब डॉलर्स के हथियार और अन्य रक्षा सामान की बिक्री की। हथियार बेच रही कंपनियों में पांच शीर्ष कंपनियां अमरिकी हैं। इसके अलावा शीर्ष १०० कंपनियों में से २७ कंपनियां यूरोपिय होने की बात अध्ययन मंडल ने कही है। यूरोपिय कंपनियों के कारोबार में कुछ मात्रा में गिरावट आई है, फिर भी फ्रान्स की ‘दसॉल्ट एविएशन’ ने अच्छा प्रदर्शन किया है, ऐसा सिप्री का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.