‘वेस्ट बैंक’ के मुद्दे पर अमरीका की नेत्यान्याहू को चेतावनी

वॉशिंग्टन – ‘बेंजामिन नेत्यान्याहू के नेतृत्व में इस्रायल की बागड़ोर संभालने वाली नई सरकार पर अमरीका को आपत्ति नहीं। लेकिन, शरणार्थियों की बस्तियों का निर्माण और वेस्ट बैंक का इस्रायल में विलयन करने से अमरीका विरोध करेगा। पैलेस्टिन के निर्माण के लिए बायडेन प्रशासन लगातार कोशिश करेगा’, ऐसी चेतावनी अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने दी। पैलेस्टिन और ईरान से संबंध बनाए रखने वाले वामपंथी विचारधारा के गुट ने समारोह में बोलते हुए अमरीका के विदेश मंत्री ने सूचित किया।

पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने सत्ता स्थापित करने के लिए राजनीतिक दलों का गठबंधन किया है। प्रखर विचारधारा की पार्टियों के समावेश वाली इस सरकार में कुछ नेताओं का चयन बायडेन प्रशासन को रास न आने का दावा किया जा रहा है। वित्त मंत्री के तौर पर बेज़लेल स्मोरीच और पुलिस मिनिस्टर के तौर पर बेन-ग्वीर के चयन की पैलेस्टिन के साथ ईरान और लेबनान भी आलोचना की थी।

स्मोरीच और बेन-ग्वीर प्रखर पैलेस्टिन विरोधी नेता के तौर पर जाने जाते है। इससे पहले वेस्ट बैंक में इस्रायली शरणार्थियों के लिए बस्ती बना रहे गुटों का इन दोनों नेताओं ने समर्थन किया था। इसकी वजह से अमरीका में सालाना ‘जे स्ट्रीट’ समारोह में भी इस्रायल की नई सरकार में हो रहे मंत्रियों का मुद्दा उठाकर चिंता जताई गई। नेत्यान्याहू की नई सरकार वेस्ट बैंक का इस्रायल में विलयन करके पैलेस्टिन का मुद्दा खत्म कर देंगे, इस पर ध्यान आकर्षित किया गया है।

इस पर बोलते हुए अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इस्रायल की नई सरकार के गठन पर अमरीका की नज़र होने की बात स्पष्ट की। अमरीका का समर्थन हमेशा इस्रायल को मिलेगा। लेकिन, नेत्यान्याहू की इस सरकार की नीति के अनुसार द्विराष्ट्रवाद की दिशा में कोशिश करने से नकार रहे एवं इसे नुकसान पहुँचा रहे गुट को अमरीका से समर्थन नहीं मिलेगा, यह कहकर ब्लिंकन ने नेत्यान्याहू की भावी सरकार को आगाह किया।

इसी बीच, ‘जे स्ट्रीट’ एक वामपंथी विचारधारा के प्रभाव वाले गुट के तौर पर जाना जाता है। इसी गुट ने पहले आयोजत समारोह में पैलेस्टिनी और ईरान का समर्थन करने का दावा किया जा रहा है। ऐसे समारोह में बायडेन प्रशासन के विदेश मंत्री की मौजूदगी और उन्होंने इस्रायल को इशारा देना गंभीर बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.