कतार के विदेश मंत्री की महत्वपूर्ण ईरान यात्रा

दुबई/तेहरान – कतार के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने गुरुवार को ईरान का दौरा किया। ईरान का दावा है कि इस यात्रा का उद्देश्य कतार और ईरान के बीच सहयोग पर चर्चा करना है। लेकिन दावा किया जाता है कि कतार अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौता के संदर्भ में चल रही वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसी संदर्भ में कतार के विदेश मंत्री ने ईरान का दौरा किया है और कतार के राष्ट्रप्रमुख अगले सप्ताह अमेरिका का दौरा करेंगे।

कतार के विदेश मंत्रीव्हिएन्ना में पिछले कुछ महीनों से चल रहे ईरान के साथ परमाणु समझौते के संदर्भ में होने वाली बातचीत को लेकर अलग अलग जानकारी सामने आ रही है| ब्रिटेन के एक अरबी समाचार चैनल ने दावा किया कि अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौता हुआ था| ऐसी भी खबरें थीं कि रशिया इस परमाणु समझौते को करने की कोशिश कर रहा है। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका ने रशिया से इस संदर्भ मे सवाल किया था | ईरान ने इस संदर्भ में कोई टिप्पणी नहीं की थी । दूसरी ओर, ईरान ने कहा कि व्हिएन्ना में हुई बातचीत से कुछ खास हासिल नहीं होगा।

सोमवार को, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने संकेत दिया कि वह बेहतर परमाणु समझौते के लिए अमेरिका के साथ प्रत्यक्ष चर्चा करेंगे। ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि अगर अमेरिका सहमत होता है तो ईरान प्रत्यक्ष बातचीत के लिए तैयार है। उसके बाद कतार के विदेश मंत्री ने ईरान का दौरा किया और राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन के साथ बातचीत की। इसलिए अंतरराष्ट्रीय मीडिया दावा कर रहा है कि कतार अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौते के लिये प्रयास कर रहा है।

कतार के विदेश मंत्रीकुछ दिनों पहले ईरान के विदेश मंत्री ने कतार की राजधानी दोहा का दौरा किया था। उस समय ईरान के हिरासत से अमेरिकी और यूरोपीय नागरिकों की रिहाई पर चर्चा हुई थी। अमेरिका ने अगले कुछ दिनों में ईरान के सामने रखी हुई सशर्त मांगों में इसे भी शामिल किया गया था। इससे पता चलता है कि कतार अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौते में मध्यस्थता कर रहा है, अंतरराष्ट्रीय मीडिया इस घटना पर ध्यान आकर्षित कर रही है।

अगले हफ्ते, 31 जनवरी को कतार के राष्ट्रप्रमुख अमीर शेख तमीम बिन हमात अल-थानी अमेरिका का दौरा करनेवाले है और राष्ट्राध्यक्ष जो बाइडेन से मिलने वाले है। यह बताया गया है कि अमेरिका और कतार ऊर्जा, सुरक्षा और ईरान के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। ऐसे में  कतार के विदेश मंत्री का  ईरान दौरा परमाणु समझौते से जुड़े होने का दावा किया जा रहा है| लेकिन ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ने इस दावे से इनकार किया है| ईरान की  समाचार एजेंसी ने कहा है कि विदेश मंत्री थानी की इस यात्रा का अमेरिका के साथ परमाणु समझौते से कोई लेना-देना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.