अरब सागर में भारतीय विध्वंसकों की तैनाती का असर सामने आया

नई दिल्ली – अरब सागर में ‘एमव्ही चेम प्लुटो’ जहाज पर हुए हमले को भारत बड़ी गंभीरता से देख रहा हैं और यह हमलावर समुद्र तल पर भी छुपे हुए तो भी उनके विरोध में सख्त कार्रवाई की जाएगी, ऐसा इशारा भारत के रक्षा मंत्री ने दिया है। भारतीय नौसेना ने इस हमले की जांच शुरू की है और यह एक ड्रोन हमला होने का प्राथमिक अनुमान इस जांच से सामने आया है। लेकिन, अमेरिका दावा कर रही हैं, उसके अनुसार यह ड्रोन ईरान या हौथी विद्रोहियों को होने की संभावना न होने की बात भी कही जा रही है। इस हमले के पीछे अलग ही शक्ति होने का दावा विश्लेषक करने लगे हैं और अरब सागर में भारत ने तीन विध्वंसक तैनात करना आम बात नहीं हैं, इस मुद्दे पर भी विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

अरब सागर में भारतीय विध्वंसकों की तैनाती का असर सामने आयाभारत के हितसंबंधों को लक्ष्य करने की गलती ईरान मौजूदा स्थिति में नहीं करेगा। इतनी दूर पहुंचकर भारत के व्यापारिक यातायात को लक्ष्य करना हौथी के लिए नामुमकिन हैं, इसका दाखिला देकर कुछ विश्लेषकों ने यह दावा किया है कि, इस हमले के पीछे कोई अलग देश होगा। भारत की आर्थिक और सामरिक शक्ति बढ़ने से द्वेष और मत्सर की आग में झुलसने वालों ने ही भारत की व्यापारिक यातायात को लक्ष्य किया है, ऐसा बयान करके रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ध्यान आकर्षित किया था। हमलावर समुद्र के तल पर छुपे हुए तो भी उन्हें बाहर निकालकर उनके विरोध में सख्त कार्रवाई की जाएगी, यह रक्षा मंत्री ने किया बयान यानी इस हमले की अहम जानकारी हाथ लगने की बात दर्शाता है, यह विश्लेषक कह रहे हैं।

इससे संबंधित जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई हो, फिर भी इसकी सच्चाई जल्द ही सामने आएगी। लेकिन, भारत ने अरब सागर में अपने तीन विध्वंसक रवाना करने की खबर पाकिस्तान में सनसनी फैला रही है। पाकिस्तान के पत्रकार एवं विश्लेषकों ने यह तैनाती यानी भारतीय नौसेना के सामर्थ्य का प्रदर्शन होने के दावे किए हैं। इनमें से कुछ लोगों ने तो यह चिंता भी जताई है कि, पाकिस्तान को सबक सिखाने की तैयारी भारत जुटा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.