जर्मनी-जापान की आर्थिक सुरक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

आर्थिक सुरक्षा सहयोग टोकियो – जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ ने जापान का दौरा करके प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा से मुलाकात की। इस दौरान पिछले साल से चल रहे यूक्रेन युद्ध की वजह से वैश्विक सप्लाई चेन पर टूटा संकट और इससे उभरी आर्थिक समस्याओं की पृष्ठभूमि पर जर्मनी और जापान की आर्थिक सुरक्षा सहयोग को लेकर चर्चा हुई। इसके साथ ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की सुरक्षा और चीन के बढ़ते प्रभाव पर भी दोनों नेताओं की चर्चा हुई|

चीन के कच्चे सामान पर जर्मनी काफी निर्भर हैं। कोरोना के दौर में दुनिया भर की सप्लाई चेन बाधित होने के बाद जर्मनी ने चीन पर बनी यह निर्भड़ता कम करने पर सोच-विचार शुरू किया था। ऐसे में पिछले साल से यूक्रेन में शुरू हुए युद्ध के बाद सप्लाई चेन के लिए सुरक्षित विकल्प का विचार शुरू हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर जर्मनी के चान्सलर ने जापान का दौरा करके आर्थिक सुरक्षा सहयोग मज़बूत करने के लिए प्राथमिकता देने का ऐलान किया। साथ ही द्विपक्षीय सैन्य, रक्षा सहयोग को लेकर भी दोनों देशों की चर्चा होने की जानकारी प्रसिद्ध हुई है।

पिछले साल दोनों देशों के बीच कुल २९८ अरब युरो का कारोबार हुआ था। चीन के बाद जापान ही जर्मनी का दूसरा बड़ा एशियाई सहयोगी देश बना हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.