ईरान की सीमा से हुए हमले में पाकिस्तान के चार सैनिक मारे गए – बेचैन पाकिस्तान ने की आतंकियों पर कार्रवाई करने की मांग

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की चुकाब सीमा पर गश्त लगा रहे पाकिस्तानी सैनिकों पर आतंकियों के हमले में चार सैनिकों के मारे जाने का ऐलान पाकिस्तान ने किया है। ईरान की सीमा से यह हमला हुआ, ऐसा आरोप पाकिस्तान लगा रहा है। साथ ही ईरान अपने देश में मौजूद आतंकी संगठनों पर सख्त कार्रवाई करे, ऐसी मांग पाकिस्तान ने की है। इसी बीच पंजगुर में हुए इस हमले में चार नहीं बल्कि, सोलह सैनिकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

ईरान की सीमा के करीब पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत में पंजगुर जिले में सैनिकों की पैट्रोलिंग पार्टी गश्त लगा रही थी। इस दौरान ईरान की सीमा से पाकिस्तानी सैनिकों पर जोरदार गोलीबारी हुई। इस हमले का ज़िम्मा किसी भी संगठन ने नहीं स्वीकारा है। लेकिन, ईरान, पाकिस्तान और कुछ मात्रा में अफ़गानिस्तान का हिस्सा बने बलोचिस्तान प्रांत की स्वतंत्रता की मांग कर रहे बलुच विद्रोही संगठन इन हमलों के पीछे होने की आशंका जताई जा रही है।

पाकिस्तान ने बुधवार को हुए हमले के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादियों पर ईरान कार्रवाई करे, ऐसी मांग की है। इस बीच ईरान ने भी इस अवसर का लाभ उठाकर पाकिस्तान सरकार को अपने ही देश की सीमा पर छुपे और ईरान के सिस्तान-बलुचिस्तान में हमले कर रहे आतंकी संगठनों की याद दिलाई। पाकिस्तान भी अपनी सीमा में मौजूद इन आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे, ऐसी मांग ईरान ने की है।

पंजगुर की सीमा पर अपने सैनिकों पर हुए हमले की वजह से पाकिस्तान दहल उठा है। पिछले कुछ महीनों से अफ़गानिस्तान की ड्युरंड लाईन से पाकिस्तानी सेना को लक्ष्य किया जा रहा था। साथ ही तालिबान ने वहां पर लगाई हुई तार की बाड़ भी उखाड़ दी थी। अपनी पश्चिमी सीमा की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने भारी मात्रा में सैन्य तैनाती एवं तोपों की तैनाती करने की खबरें प्राप्त हो रही थीं। इसी बीच तेहरिक-ए-तालिबान के आतंकी पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा और करीबी इलाके पर नियंत्रण प्राप्त कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में ईरान की सीमा पर अपने सैनिकों पर हमले शुरू होने की वजह से पाकिस्तान बेचैन और बेबस हुआ है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.