अफगानिस्तान में पाकिस्तान की दखलअंदाजी पर ईरान की कड़ी चेतावनी

तेहरान – ‘अफगानिस्तान के कारोबार में दखलअंदाजी करने की सामरिक गलती अन्य देशों ने नहीं करनी चाहिए। क्योंकि अपनी भूमि पर दुश्मन अथवा आक्रमकों का कदम अफगानिस्तान हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगा’, ऐसी कड़ी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्रालय ने दी। पंजशीर में जारी संघर्ष में पाकिस्तान ने दखलअंदाजी की होने की खबरें सामने आने के बाद ईरान से यह प्रतिक्रिया आई है।

Iran-Saeed-Khatibzadehसोमवार को सुबह तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा किया होने की घोषणा की। इस पर ईरान ने तीव्र गुस्सा जाहिर किया। ‘पंजशीर से आनेवाली खबरें वाकई व्यथित करने वाली है। पंजशीर में जारी इस कार्रवाई का ईरान जोरदार निषेध करता है’, ऐसा ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबझादेह ने कहा। अफगानिस्तान के कारोबार में पाकिस्तान की दखलअंदाजी पर खातिबझादेह ने करारी फटकार लगाई।

‘गलत हेतु रखकर अफगानिस्तान में घुसपैंठ करने की सामरिक गलती अफगानिस्तान के मित्र देश ना करें’, ऐसा कहकर खातिबझादेह ने पाकिस्तान को चेतावनी दी। अफगानिस्तान की जनता अन्य घुसपैठियों की तरह ही दखलअंदाजी करने वालों का भी बंदोबस्त करेगी, ऐसा खातिबझादेह ने जताया।

पाकिस्तान के ‘आईएसआई’ के प्रमुख फैझ हमीद ने काबुल की भेंट की थी। इसके बाद सोमवार को पंजशीर में जारी संघर्ष में पाकिस्तान के हवाई बल का सहभाग होने की खबरें जारी हुई। उसके बाद ईरान ने पाकिस्तान को धमकाया। इसी बीच, पंजशीर का मसला अफगानिस्तान के वरिष्ठ नेताओं की चर्चा के जरिए हल करना होगा। साथ ही, तालिबान अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का सम्मान करें, ऐसा आवाहन ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.