अमरीका के बिना यूरोप अपनी स्वतंत्र हवाई सुरक्षा यंत्रणा स्थापित करें – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन

पैरिस – ‘हमें अभी भी अमरिकी हथियारों की खरीद करने की आवश्यकता महसूस क्यों हो रही हैं, ऐसा सवाल फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रोन ने किया। अमरीका की निर्भरता कम करके यूरोपिय देश अपनी खुद की स्वतंत्र हवाई सुरक्षा यंत्रणा स्थापित करें, ऐसा आवाहन फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। पैरिस में आयोजित यूरोपिय देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर यूरोपिय देशों को बढ़ रहे खतरे का अहसास कराया। यूरोपिय देशों की स्वतंत्र सैन्य संगठन हो, ऐसा प्रस्ताव मैक्रॉन ने पहले ही दिया था। 

स्वतंत्र हवाई सुरक्षा यंत्रणानाटो के सदस्य बने यूरोपिय देश अमरीका ने मुहैया की हुई हवाई सुरक्षा यंत्रणा एवं टैंक, लड़ाकू विमानों पर भारी मात्रा में निर्भर हैं। पिछले डेढ़ सालों से शुरू रशिया विरोधी युद्ध के लिए अमरीका ने यूरोपिय देशों को मुहैया किया हुआ हथियारों का भंड़ार यूक्रेन को प्रदान करने की सूचना की थी। इसके बाद यूरोपिय देशों के सैन्य ताकत को लेकर उल्टी पुल्टी चर्चा शुरू हुई है। फ्रान्स-जर्मनी जैसे आर्थिक नज़रिये से सक्षम देश भी अपनी ताकतवर सेना नहीं रखते, इसका अहसास यूरोप के सैन्य विश्लेषकों ने कारया था।

फ्रान्स की राजधानी पैरिस में आयोजित यूरोपिय देशों के रक्षा मंत्री और सेना अधिकारियों की बैठक का आयोजन हुआ। २० यूरोपिय देशों के नेताओं के सामने बोलते समय अमरीका पर बनी निर्भरता पर राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने ध्यान आकर्षित किया। ‘यूरोपिय देशों को होने वाले खतरे का हमें ठीक से पहचान रखनी चाहिये’, ऐसा मैक्रॉन ने कहा। साथ ही यूरोपिय देश रक्षा सामान का देश में निर्माण करने पर जोर दे, यह आवाहन भी मैक्रॉन ने किया।

अमरीका ने अपने हथियारों का व्यापक स्तर पर निर्माण किया है और वहां की कंपनियां इसमें आगे हैं। उसी तरह यूरोपिय देशों ने भी स्वतंत्र हवाई सुरक्षा यंत्रणा निर्माण करें, ऐसा मैक्रॉन ने कहा। साथ ही ड्रोन विरोधी यंत्रणा, बैलेस्टिक मिसाइल विरोधी यंत्रणा के निर्माण के मुद्दे पर भी मैक्रॉन ने यूरोपिय नेताओं से चर्चा की, ऐसा स्थानीय माध्यम कह रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.