यूक्रेन को प्रदान किए रक्षा सहायता के हिसाब किताब में हुई गलती – अमरिकी रक्षा विभाग ने कबुल किया

वॉशिंग्टन/किव – अमरीका द्वारा पिछले दो सालों से यूक्रेन को प्रदान हुई रक्षा सहायता के हिसाब किताब में कुल छह अरब डॉलर का ‘अकाऊंटिंग एरर’ होने की कबुली रक्षा विभाग ने दी है। रक्षा विभाग की प्रवक्ता सब्रिना सिंह ने वार्ता परिषद में यह जानकारी साझा की। पिछले हफ्ते अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर मार्को रुबियो ने यूक्रेन को प्रदान हो रहे हथियारों का पूरा जायजा लेने की मांग की थी। इसके बाद रक्षा विभाग ने किए गलती की कबुली देना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। 

रक्षा सहायता के हिसाब किताबयूक्रेन को रक्षा सहायता मुहैया कर रहे देशों में अमरीका सबसे आगे है। वर्ष २०२२ और २०२३ में अमरीका ने यूक्रेन को ४० अरब डॉलर से अधिक किमत के हथियार प्रदान किए हैं। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों को जिस तरह से हथियारों की आपूर्ति की थी उसी तरह लगातार हथियार मुहैया करने के लिए आवश्यक विधेयक भी अमरिकी संसद ने पारित किया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन एवं रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने यूक्रेन को जब तक ज़रूरत होगी तब तक हथियार प्रदान करने का आश्वासन भी लगातार दिया है। 

रक्षा सहायता के हिसाब किताबसाथ ही दूसरी ओर यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति से जुड़ी विभिन्न खबरे और रपट सामने आ रहे हैं। यूक्रेन को प्रदान हो रहे हथियार अन्य देशों के ‘ब्लैक मार्केट’ में देखे जा रहे हैं, ऐसी जानकारी और फोटो प्रसिद्ध हुए हैं। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन को प्रदानहो रहे हथियार ईरान और उससे जुड़ी आतंकवादी संगठनों के हाथ लगेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायली सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने दी थी। रशियन अधिकारी एवं यंत्रणाओं ने इस मुद्दे पर दावे किए थे। 

रक्षा सहायता के हिसाब किताबअमरीका के शीर्ष अखबार ने यूक्रेन के हथियारों की जानकारी हाल ही में सार्वजनिक की थी। इसमें यूक्रेन को प्रदान हो रहे हथियारों में से ३० प्रतिशत हथियार खराब होने की चौकाने वाली जानकारी साझा की थी। अमरीका और पश्चिमी देशों ने घोषित की हुई सहायता के कुछ हथियार यूक्रेन को प्राप्त भी नहीं हुए हैं, यह बात इस जानकारी से सामने आयी थी। यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति में हुए गबन के दावों का संज्ञान अमरिकी सांसदों ने भी लिया है। 

अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सिनेटर मार्को रुबियो ने यूक्रेन को पिछले दो सालों में प्रदान की हुई शस्त्र सहायता का ‘रिव्यू’ करने की मांग की है। वहीं, सांसद मार्जोरी टेलर-ग्रीन ने अमरिकी करदाताओं के पैसे पुख्ता कहा जा रहे हैं, इसकी कल्पना ही नहीं है, ऐसी आलोचना की थी। ऐसी पृष्ठभूमि पर रक्षा विभाग ने ‘अकाऊंटिंग एरर’ का दावा करके यूक्रेन को हुई हथियारों की आपूर्ति में गलत कारोबार एवं हुई गलती छुपाने की कोशिश की है। अपनी गलती की कबुली देने के साथ ही आगे के समय में यूक्रेन को प्रदान हो रही रक्षा सहायता में यह गलती दुरूस्त की जाएगी, ऐका रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.