युक्रेन सरकार चलाने के लिए युरोपिय महासंघ प्रतिभूतियाँ (बॉन्ड्स) निकालेगा

बु्रसेल्स – युक्रेन की सरकार चलाने के लिए हर महीने सात अरब डॉलर्स निधि की जरुरत है, ऐसी मांग राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से की है। इस खर्च में से एक-तिहाई भाग अमेरिका लेगी, तो बाकी बची निधि की जिम्मेदारी युरोपिय महासंघ ने लिया, ऐसा पता चला है। युक्रेन सरकार चलाने के लिए १५ अरब डॉलर्स की प्रतिभूतियाँ निकालने का प्रस्ताव महासंघ ने पेश किया है। 

‘पॉलिटिको युरोप’ नामक वेबसाईट ने इस संदर्भ में खबर प्रसिद्ध की। इसके अनुसार, पिछले सप्ताह एक बैठक में महासंघ ने युक्रेन की सहायता के लिए प्रतिभूतियाँ निकालने का प्रस्ताव पेश किया। कोरोना के दौर में किए हुए ’शुअर प्रोग्राम’ की पृष्ठभूमि पर यह योजना अयोजित की जाएगी, ऐसा महासंघ ने कहा है। कोरोना के दौर में युरोपिय महासंघ ने ’शुअर प्रोग्राम’ के माध्यम से १०० अरब युरोस की निधि उभारी थी। 

अगले सप्ताह में ही युक्रेन की प्रतिभूतियों का प्रस्ताव अधिकृत तरीके से पेश किया जाएगा ऐसा ‘पॉलिटिको युरोप’ ने कहा है। इसके अलावा, कोई विकल्प हो तो सदस्य देश उसे पेश करें, ऐसा भी महासंघ द्वारा कहा गया है। उक्त प्रतिभूतियों के लिए महासंघ के सदस्य देशों समेत जापान, नॉर्वे एवं ब्रिटेन जैसे सदस्य ना होने वाले देशों को भी शामिल करने के संकेत दिए गए हैं।

कुछ दिनों पूर्व महासंघ के विदेश प्रमुख जोसेफ बोरेल ने मांग की थी कि, युक्रेन के पुनरुत्थान के लिए रशिया की विदेशी भंडार में से स्तंभित निधि इस्तेमाल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.