अमरीका-रशिया में ठेंठ संघर्ष भड़केगा – अमरीका में नियुक्त रशियन राजदूत की चेतावनी

वॉशिंग्टन – ‘पश्चिमी देशों ने युक्रेन को हथियारों की सप्लाई करना अगर नहीं रोका, तो आनेवाले समय में अमरीका और रशियन सेना के बीच ठेंठ संघर्ष भड़क सकता है। सेना के मालवाहक विमान, लष्करी वाहन अथवा अन्य मार्गों से युक्रेन में हथियार ले जानेवालों को रशियन सेना लक्ष्य करेगी’, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरीका में नियुक्त रशिया के राजदूत अ‍ॅनाटोली अ‍ॅन्टोनोव्ह ने दी।

युक्रेन में भड़के हुए युद्ध के बीज, आठ साल पहले ही बोये गए थे, ऐसा दावा अ‍ॅन्टोनोव्ह ने अमेरिकन न्यूज़ एजेंसी के साथ बातचीत करते समय किया। सन 2014 में पश्चिमी देशों ने युक्रेन में स्थापित लोकायुक्त सरकार का तख्ता पलटकर, पश्चिमी देशों के इशारे पर चलनेवाली सरकार सत्ता में लाई थी। इस सरकार ने नाटो और युरोपीय महासंघ के साथ नज़दीकियाँ निर्माण कीं। साथ ही, पूर्वी युक्रेन में स्थित रशियन समर्थकों पर अमानवीय अत्याचार शुरू किए, उसी समय फिलहाल जारी युद्ध की जड़ें मजबूत हुई थीं, ऐसी आलोचना रशिया के राजदूत ने की।

युक्रेन को नाटो में सहभागी करा लेने की गतिविधियों पर रशिया ने इससे पहले भी चेतावनी दी थी। लेकिन उसको अनदेखा करके नाटो ने युक्रेन के पास बड़े पैमाने पर तैनाती बढ़ाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.