चीन को टक्कर देने के लिए जापान तैयार – अमेरिका ने जापान में युद्धनौकाओं की तैनाती बढाई

टोकियो – चीन कभी भी तैवान पर हमला कर सकता है। ऐसा हुआ तो वह जापान पर हमाल माना जाएगा, ऐसा इशारा देने वाले जापान ने चीन को टक्कर देने की तैयारी शुरु की है। तो तैवान की सुरक्षा के लिए अमेरिकी नौदल ने जापान में बडे पैमाने पर अतिप्रगत युद्धनौकाएं तैनात की हैं। इन युद्दनौकाओं पर पणडुब्बीभेदी हेलिकॉप्टर्स तैनात हैं। चीन के नौदल में बडे पैमाने पर पणडुब्बियाँ हैं, इसे ध्यान में रखते हुए यह तैयारी की जा रही है।

रशिया ने युक्रेन पर किए हुए हमले के बाद आत्मविश्वास बढे हुआ चीन बहुत जल्द तैवान को ग्रासने के लिए हमला कर सकता है, ऐसा अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषकों का मानना है। चीन का सरकारी मुखपत्र भी तैवान पर हमला करने की चेतावनी दे रहा है। तो, पिछले कुछ हफ्तों में तैवान के शस्त्रसज्जता का परीक्षण करने के लिए चीन ने अपने लडाकू विमानों की घुसपैठ तैवान के क्षेत्र में बढाई है। जापान दावा कर रहा है कि, यह तैवान पर हमले की पूर्वतैयारी है।

चीन ने तैवान पर हमला किया तो हम पर हमला माना जाएगा, ऐसा इशारा जापान के भूतपूर्व प्रधानमंत्री ऐबे शिंजो ने कुछ सप्ताह पूर्व दिया था। जापान के अन्य अधिकारी भी घोषणा कर रहे हैं कि, तैवान की सुरक्षा के लिए हमारा देश वचनबद्ध है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से तैवान की हवाई सीमा तथा सागर क्षेत्र में चीन की गतिविधियां बढी हैं। इस पृष्ठभूमि पर जापान ने भी चीन के खिलाफ संघर्ष की तैयारी करने का दावा सिंगापुर पोस्ट नामक दैनिक ने की।

इसके लिए उक्त दैनिक ने पिछले कुछ दिनों से चीन की इडो-पैसफिक क्षेत्र की गतिविधियों का उल्लेख किया है। कुछ सप्ताह पूर्व चीन ने इडो-पैसफिक के सोलोमन आयलंड नामक बेटसमूहों से बने देश के साथ सुरक्षाविषयक करार किया। इससे संबंधित गोपनीय दस्तावेज मिले हैं और इसकेनुसार चीन सोलोमन में लश्करी तल बनाएगा। आने वाले समय में चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत पापुआ न्यु गिनी, वनातु और किरिबाती तथा तैवान के सहयोगी देश मार्शल आयलैंड्स, नाउरू और तुवालु देशों के साथ भी ऐसा कर सकती है, ऐसा दावा सिंगापुर पोस्ट ने किया। इस तरह चीन इडो-पैसफिक क्षेत्र में लश्करी तलों का जाल बिछा रहा है, ऐसा इस दैनिक का कहना है।

तो, जापान और तैवान की सुरक्षा के लिए अमेरिकी नौदल ने अपनी अतिप्रगत युद्धनौकाओं को इकठ्ठा करना शुरु किया है। अमेरिका के अजस्त्र विमानवाहक युद्धनौकाएं युएसएस रोनाल्ड रीगन जापान के योकोसुको बंदरगाह में तैनान है। कुछ दिनोंपूर्व चीन के विमानवाहक युद्धनौका ने ओकिनावा बेट के करीब से यात्रा की थी। इसके बाद अमेरिकी नौदल ने यह तैनाती की है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.