ओआयसी, अरब लीग की इस्रायल पर जोरदार टीका

जेद्दाह – इस्रायल वेस्ट बैंक के निचले प्रांत में चार हजार नई बस्तियाँ बनाने की तैयारी की गई है। इस पर ’ओआयसी’ और ’अरब लीग’ नामक अरब-इस्लामी देशों की संगठनाओं ने टीकास्त्र दागा है। संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने ओआयसी से मांग की है कि, इस्रायल इन कार्यवाईयों का कडा संज्ञान लिया जाए। 

पिछले सप्ताह इस्रायल सरकार ने वेस्ट बैंक के याता भाग में यहूदी निर्वासितों के लिए चार हजार बस्तियां बनाने की घोषणा की थी। इस्रायली नागरिकों पर हमले और हमास की धमकी के बाद इस्रायल सरकार ने यह घोषणा की थी। इस निर्णय पर ’ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिम कोऑपरेशन-ओआयसी’ और अरब लीग दोनों संगठनओं ने इस्रायल के निर्णय पर क्रोध व्यक्त किया। 

पैलिस्टाईन के भूभाग में इस्रायलियों की बस्तियों का निर्माणकार्य करके इस्रायल मानवाधिकारों का और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का खुलेआम उल्लंघन कर रहा है, ऐसा आरोप ’ओआयसी’ ने लगाया। इस्रायल वेस्ट बैंक तथा जेरुसलेम में भी निर्माण्कार्य को तुरंत रोके, ऐसी मांग सौदी अरेबिया के प्रभावतले इन संगठनों ने की। तो वेस्ट बैंक की बस्तियों का निर्माणकार्य करनेवाले इस्रायल को इसके भीषण परिणाम भुगतने पडेंगे, ऐसा इशारा अरब लीग ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.