छाबहार बंदरगाह के विकास पर – भारत-ईरान-अफगानिस्तान की चर्चा

नई दिल्ली: भारत ने ईरान से ईंधन की खरीदारी बंद करें ऐसी मांग करके अमरिका ने भारत पर प्रतिबंध जारी करने की धमकी दी है। इसे नजरअंदाज करके भारत ने ईरान से ईंधन की खरीदारी शुरु रखने का निर्णय लिया है।

इतना ही नहीं तो ईरान के छाबहार बंदरगाह विकसित करके इस संदर्भ में अन्य प्रकल्प के विकास के लिए भारत के प्रयत्न शुरू है। छाबहार बंदरगाह के विकास के बारे में भारत, अफगानिस्तान और ईरान में त्रिपक्षीय चर्चा हालही में हुई है और भारत के विदेश मंत्रालय से इसकी घोषणा की गई है।

छाबहार बंदरगाह, विकास, भारत, ईरान, अफगानिस्तान, चर्चा, नई दिल्ली, अमरिकाईरान की राजधानी तेहरान में हुए इस त्रिपक्षीय चर्चा में छाबहार बंदरगाह द्वारा अन्य देशों तक व्यापारी परिवहन पहुंचाने पर बात हुई है। छाबहार बंदरगाह कार्यान्वित होने से भारत से अफगानिस्तान तक माल परिवहन शुरू हुआ है। ईरान ने अफगानिस्तान के लिए अपना यह बंदरगाह खुला करने से इस देश की पाकिस्तान पर बनी निर्भरता बड़ी तादाद में कम हुई है। तथा इस मार्ग से मध्य एशियाई देशों के साथ रशिया तक व्यापारी परिवहन करना भारत को संभव हो सकता है। इसीलिए छाबहार बंदरगाह का पूर्ण उपयोग करने के लिए ईरान तथा अफगानिस्तान से भारत को सहयोग अपेक्षित है।

मंगलवार को तेहरान में हुए इस बैठक में ईरान एवं अफगानिस्तान ने भारत को पूर्ण सहायता करने की भूमिका का स्वीकार किया है। तथा छाबहार बंदरगाह का अधिक से अधिक विकास एवं ईरान और अफगानिस्तान के साथ इस व्यापारी मार्ग का अधिक विस्तार हो, इस बारे में तीनों देशों का एकमत हुआ है। यह सहयोग बढ़ाने के लिए तीनों देशों के प्रतिनिधि की दो महीनों तक एक बैठक आयोजित करने की बात उस समय मंजूर की गई हैं।

आने वाले समय में भारत को ईरान एवं अफगानिस्तान के साथ यह सहयोग से बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। मध्य आशियाई देश तथा अफगानिस्तान के साथ भारत के व्यापार के लिए पाकिस्तान अपना मार्ग दे, ऐसी भारत की मांग थी। पर पाकिस्तान ने बाधा लाने की भूमिका लेकर उससे इनकार किया था। वैसा होने पर अफगानिस्तान का भारत के साथ व्यापार बढ़ेगा, ऐसा डर पाकिस्तान के इस बाधा की धारणा से प्रतीत हो रहा है। पर छाबहार बंदरगाह विकसित करके भारत ने पाकिस्तान को दूर करते हुए अफ़गानिस्तान एवं मध्य एशियाई देशों तक व्यापारी मार्ग खुला किया है।

इसकी वजह से पाकिस्तान के अफगानिस्तान पर वर्चस्व खतम होने की चिंता पाकिस्तान के सामरिक विश्लेषक जताने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.