रशिया-यूक्रेन ‘ड्रोन वॉर’ फिर से शुरू – २४ घंटे में दोनों देशों ने किए ६५ ड्रोन हमले

मास्को/किव – रशिया और यूक्रेन के बीच फिर से ‘ड्रोन वॉर’ शुरू हुआ हैं। पिछले २४ घंटे में दोनों देशों ने एक-दूसरे पर कुल ६५ ड्रोन हमले किए। इन हमलों के बीच में डोनेत्स्क में रशियन सेना के ईंधन भंड़ार को लक्ष्य करने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की है। इस ‘ड्रोन वॉर’ के दौरान रशिया ने एवडिवका परजारी हमलों की तीव्रता बढ़ाने का दावा यूक्रेन ने किया हैं।

यूक्रेन पर युद्ध विराम करने के लिए दबाव होने की खबरें भी लगातार सामने आ रही हैं। यूक्रेन कीसेना और जनता के मन में युद्ध को लेकर निराशता बढ़ रही हैं और यूक्रेन की जनता सैन्य भर्ती से दूर होती देखी गई है। यूक्रेन के समर्थन में खड़े पश्चिमी देशों में भी यूक्रेन की जीत को लेकर हलचल शुरू हुई है और रक्षा सहायता एवं निधी की सप्लाइ कम होने लगी है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने रशिया विरो काउंटर ऑफेन्सिव नाकाम होने की कबुली भी दी है।रशिया-यूक्रेन ‘ड्रोन वॉर’ फिर से शुरू - २४ घंटे में दोनों देशों ने किए ६५ ड्रोन हमले

ऐसे में यूक्रेन को रशिया के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन करना आवश्यक हुआ है और इसके लिए वह फिर से ड्रोन हमलों का विकल्प अपनाता दिखाई दिया है। शुक्रवार की शाम यूक्रेन ने रशिया के कुर्स्क प्रांत के साथ क्रिमिया पर ड्रोन हमला किया गया। शुक्रवार सुबह कुस्क प्रांत में दो ड्रोन हमले किए गए। इसके बाद शुक्रवार की शाम क्रिमिया पर कुछ ही घंटे बाद शुक्रवार की शाम क्रिमिया पर ड्रोन हमले किए गए।

पहले हमले में क्रिमिया पर २६ ड्रोन छोड़े गए। इसके कुछ ही घंटे बाद क्रिमिया को लक्ष्य करने के लिए फिर से छह ड्रोन छोड़े गए। क्रिमिया पर किए गए इन दोनों हमलों को नाकाम करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की है। रशिया-यूक्रेन ‘ड्रोन वॉर’ फिर से शुरू - २४ घंटे में दोनों देशों ने किए ६५ ड्रोन हमलेइन ड्रोन हमलों से पहले यूक्रेन ने मारिपोल शहर पर तीन मिसाइल दागने की घटना भी सामने आयी थी। ड्रोन और मिसाइल हमलों के साथ ही डोनेत्स्क में रशियन सेना के बड़े ईंधन भंड़ार को लक्ष्य करने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की।

यूक्रेन के इन हमलों के बाद रशिया ने राजधानी किव के साथ ११ प्रांतों पर ३१ ड्रोन के हमले किए। इनमें से कुछ ड्रोन मार गिराने की जानकारी यूक्रेन की वायु सेना ने प्रदान की। पिछले महीने से यूक्रेन की राजधानी किव पर हुआ यह छठा हमला है।रशिया-यूक्रेन ‘ड्रोन वॉर’ फिर से शुरू - २४ घंटे में दोनों देशों ने किए ६५ ड्रोन हमलेकिव के साथ अन्य प्रांतों पर हुआ यह ड्रोन हमला रशिया के ‘विंटर ऑफेन्सिव’ का हिस्सा बताया जा रहा हैं।

यूक्रेन में शुरू हो रहे ठंड़ के मौसम की पृष्ठभूमि पर रशिया ने राजधानी किव के साथ अन्य अहम शहरों पर बड़े ड्रोन एवं मिसाइल हमले करने की योजना बनाई हैं। बुनियादी सुविधा और सेना के लिए अहम ठिकानों पर हमले करके यूक्रेन की क्षमता खत्म करना ही इन हमलों की मंशा होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन के हथियारों का भंड़ार खत्म होने की कगार पर हैं और ऐसे में रशिया के ऐसे नए हमले करना यूक्रेन के लए सबसे बड़ी चुनौती साबित होगी, ऐसा इशारा पश्चिमी यंत्रणा ने दिया है।

इसी बीच, रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने पश्चिमी देश रशिया-यूक्रेन शांतिवार्ता की कोशिश में होने का दावा किया। कुछ पश्चिमी देशों के नेताओं ने इस मुद्दे पर हमसे चर्चा करने की जानकारी लैव्हरोव्ह ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.