रशिया की आक्रामक गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर युक्रैन की सुरक्षा के लिए अमरिकी सेना तैनात करे – अमरिकी सांसदों की माँग

russia-ukraine-us-military-3वॉशिंग्टन/किव्ह – रशिया की युक्रैन की सीमा के करीब जारी आक्रामक गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर युक्रैन की सुरक्षा के लिए अमरिकी सेना की तैनाती करने की माँग अमरिकी सांसदों ने की है। संसद की ‘हाऊस आर्म्ड सर्विसस कमिटी’ के सदस्यों ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को इस विषय पर खत लिखा है। इस खत में युक्रैन को अतिरिक्त हथियार एवं गोपनीय जानकारी प्रदान करें, यह भूमिका भी रखी गई है। इसी बीच, ‘सीआयए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने बीते हफ्ते युक्रैन के करीब जारी गतिविधियों को लेकर रशिया को चेतावनी दी थी, यह दावा अमरिकी माध्यमों ने किया है।

बीते हफ्ते ‘सीएनए’ नामक अध्ययन मंडल ने युक्रैन की सीमा के करीब रशियन तैनाती की जानकारी सार्वजनिक की थी। इस जानकारी में सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए वीडियो एवं सैटेलाईट से प्राप्त फोटो का ज़िक्र किया गया था। इसके बाद युक्रैन के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टी करके रशिया ने युक्रैन पर दबाव ड़ालने के लिए ९० हज़ार सैनिक तैनात करने का आरोप भी लगाया था। इस वजह से रशिया की आक्रामक गतिविधियों का मुद्दा फिर एक बाद सामने आया है।

russia-ukraine-us-military-1इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी सांसदों की माँग अहमियत रखती है। ‘युक्रैन की सीमा के करीब रशियन सेना का बड़ा जमावड़ा हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए अमरीका को युक्रैन को हथियार और गोपनीय जानकारी प्रदान करने के लिए शीघ्र कदम उठाने पड़ेंगे। रशिया का हमला रोकने के लिए अमरीका ने ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में रक्षा तैनाती बढ़ानी होगी। इस क्षेत्र में स्थायी रूप से तैनाती करने के मुद्दे पर भी सोचना पड़ेगा’, यह माँग माईक रॉजर्स एवं माईक टर्नर ने की है।

russia-ukraine-us-military-2रॉजर्स और टर्नर दोनों संसद की ‘हाऊस आर्म्ड सर्विसस कमिटी’ के सदस्य होने से उनकी माँग ध्यान आकर्षित करती है। अपने खत में उन्होंने युक्रैन को अमरीका ने प्रदान की हुई छह करोड़ डॉलर्स की रक्षा सहायता का भी ज़िक्र किया है। यह सहायता प्रदान करने के बाद रशिया ने अपनी गतिविधियाँ अधिक बढ़ाई हैं, इस ओर भी इन सांसदों ने ध्यान आकर्षित किया। रशिया की बड़ी मात्रा में तैनाती युक्रैन में नई घुसपैठ के संकेत हो सकते हैं, यह दावा भी उन्होंने किया।

इसी बीच, अमरिकी गुप्तचर प्रणाली के प्रमुख ने बीते हफ्ते किए हुए रशिया के दौरे में युक्रैन का मुद्दा उठाने की जानकारी भी सामने आ रही है। अमरिकी समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने इससे संबंधित खबर जारी की है। इसमें ‘सीआयए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने युक्रैन के करीब जारी गतिविधियों को लेकर रशियन अफसरों को इशारा देने का दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.