होर्मुझ की खाड़ी से रेड सी तक का ईरान का युद्धाभ्यास शत्रु देशों को चेतावनी देनेवाला – ईरान के वरिष्ठ नौसेना अधिकारी की घोषणा

hormuz-gulf-red-sea-iran-3तेहरान – रविवार से ईरान के रक्षाबलों का ‘झुल्फीकार-1400’ युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। होर्मुझ की खाड़ी से रेड सी के क्षेत्र तक फैला हुआ यह अभ्यास यानी ईरान के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनानेवाले शत्रु देशों के लिए चेतावनी है, ऐसा ईरान के वरिष्ठ नौसेना अधिकारी ने जताया। पिछले ही हफ़्ते ओमान की खाड़ी में अमरीका का विध्वंसक और ईरान की गश्ती नौकाएँ आमने-सामने आईं थीं। उसके बाद ईरान में दी यह चेतावनी गौरतलब साबित होती है।

ईरान का लष्कर, नौसेना, हवाईबल तथा हवाई सुरक्षा विभाग का समावेश होनेवाला ‘झुल्फीकार-1400’ अभ्यास ईरान की होर्मुझ खाड़ी से शुरू हुआ। तकरीबन दस लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पहले इस अभ्यास में ईरान की नौसेना का सबसे बड़ा सहभाग है। हेलिकॉप्टर्स तथा अ‍ॅम्फिबियस युद्धपोत की सहायता से शत्रु के तटवर्ती इलाके पर दाखिल होकर कार्रवाई करने के अभ्यास का इसमें समावेश है।

hormuz-gulf-iran-2होर्मुझ की खाड़ी से शुरू होने वाला यह अभ्यास आगे हिंद महासागर का उत्तरी क्षेत्र और आगे रेड सी के कुछ क्षेत्र में संपन्न होगा। इस अभ्यास में ईरान स्वदेशी बनावट के हथियारों का परीक्षण करनेवाला होने की संभावना जताई जाती है। साथ ही, अतिप्रगत और हमलावर ड्रोन्स का इस्तेमाल भी इस अभ्यास में होनेवाला है। ईरान की नौसेना के वरिष्ठ रेअर अ‍ॅडमिरल हबिबुल्लाह सय्यारी ने इस अभ्यास की जानकारी दी।

hormuz-gulf-red-sea-iran-1‘ईरान के विरोध में किसी भी प्रकार के आक्रामक कदम उठाए, तो उतनी ही आक्रामकता से उनका जवाब दिया जाएगा, यह चेतावनी ईरान अपने शत्रुदेशों को इस अभ्यास के ज़रिए दे रहा है’, ऐसा सय्यारी ने कहा। ईरान की सार्वभौमिकता की सुरक्षा की दृष्टि से इस अभ्यास की ओर देखा जा रहा है, ऐसी जानकारी रेअर अ‍ॅडमिरल सय्यारी ने दी।

३ नवंबर को ओमान की खाड़ी के पास अमरीका के विध्वंसक और हेलिकॉप्टर्स ने ईरान के इंधनवाहक टैंकर पर हमला करने की कोशिश की थी। लेकिन ईरान की नौसेना ने इस हमले का सफलतापूर्वक मुकाबला किया होने का दावा ईरान ने किया था। अमरीका ने ईरान के इस आरोप को ठुकराया था। इससे पहले भी पर्शियन खाड़ी क्षेत्र में ईरान और अमरीका के विध्वंसक आमने-सामने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.