किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी, ऐसी क्षमता इस्रायल ने प्राप्त की है – इस्रायल के विदेशमंत्री लैपिड

जेरूसलेम – ‘इस्रायल ने ऐसी क्षमता प्राप्त की है कि, जिसकी इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कल्पना भी नहीं की होगी। ईरान के खतरे से इस्रायल अपनी सुरक्षा कर सकता है’, यह इशारा इस्रायल के विदेशमंत्री येर लैपिड ने इस्रायली समाचार चैनल से बातचीत करते समय दिया। इसके साथ ही, ‘अपने देश की सुरक्षा के लिए इस्रायली जरुरतनुसार सबकुछ करेंगे। इसके लिए इस्रायल को किसी की अनुमति की जरुरत नहीं है। इस्रायल का गठन होने के साथ ही हमारी यही भूमिका रही है’, ऐसा लैपिड़ ने हाल ही में ड़टकर कहा था।

israel-lapid-capacityइस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने पिछले हफ्ते ही वियना में हो रही परमाणु समझौते की चर्चा पर अपना मत प्रदर्शित किया था। इस चर्चा से अच्छा समझौता होता है तो इस्रायल इसका स्वागत करेगा, ऐसा प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा था। विदेशमंत्री लैपिड ने इस्रायली समाचार चैनल से बातचीत के दौरान इसका खुलासा किया।

‘इस्रायल अच्छे परमाणु समझौते के खिलाफ नहीं है लेकिन, खराब परमाणु समझौते के खिलाफ निश्चितरूप से है’, ऐसा लैपिड ने कहा। साथ ही, हमारा परमाणु कार्यक्रम शांति के साथ इस्तेमाल करने के लिए होने का दावा कर रहा ईरान विश्‍व से झूठ बोल रहा है, यह आरोप लैपिड ने लगाया। इससे संबंधित इस्रायल ने विश्‍व के सामने पेश किए सबूत पर्याप्त होने का बयान इस्रायल के विदेशमंत्री ने किया।

वियना में हो रही परमाणु समझौते की चर्चा नए से हो रही है। लेकिन, इस चर्चा के ज़रिये समय बरबाद करने की भूमिका अपना रहा ईरान अगले कुछ हफ्तों में परमाणु बम का निर्माण करने में सफल होगा, यह दावा इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा कर रही है। ऐसी स्थिति में ईरान को परमाणु बम पाने से रोकने के लिए इस्रायल किसी भी विकल्प का इस्तेमाल कर सकता है, ऐसा इस्रायली नेताओं ने स्पष्ट किया था। इसके लिए अमरीका की अनुमति पाने की प्रतिक्षा ना करने की चेतावनी भी दी थी। विदेशमंत्री लैपिड ने फिर से इस पर इस्रायल की भूमिका स्पष्ट की।

इसी बीच, विदेशमंत्री लैपिड ने इस्रायल ने प्राप्त की हुई क्षमताओं का इस तरह से ज़िक्र करने की वजह से विश्‍लेषक चौंक गए हैं। इस्रायली सेना के आयर्न डोम एवं कॉर्नर शॉट राइफल्स पहले ही विश्‍व स्तर के सैन्य विश्‍लेषकों की चर्चा का विषय बनी हैं। ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र के विश्‍लेषकों की कल्पना से अधिक क्षमता पाने का बयान करके लैपिड ने पूरे विश्‍व का ध्यान आकर्षित किया है।

इससे पहले कुछ इस्लामी जगत के विश्‍लेषकों ने इस्रायल विश्‍व को दिखा नहीं रहा हो फिर भी इस देश ने विशाल सैन्य क्षमता प्राप्त कर रखी है, ऐसे दावे किए थे। समय आने पर अमरीका को भी चौंकानेवाले हथियारों का प्रदर्शन इस्रायल करेगा, ऐसा इशारा इन विश्‍लेषकों ने इस्लामी देशों को दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.