सऊदी के साथ सहकार्य नहीं करने वाले है, तो पद से निकाल देंगे- क्राउन प्रिंस की पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष को धमकी

रियाध: सऊदी अरब की सत्तारूढ़ राजवट के साथ सहकार्य करने वाले नहीं हैं, तो पद से निकाल देंगे, ऐसी धमकी सऊदी के ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ ने पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास को दी है। उसी समय अमरिका की तरफ से ‘इस्रायल- पॅलेस्टाइन’ शांतिप्रक्रिया के बारे में दिया जाने वाला प्रस्ताव यही एकमात्र विकल्प है और उसे समर्थन दें, ऐसा आवाहन भी सऊदी ‘क्राउन प्रिंस’ ने किया है। पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष पिछले हफ्ते सऊदी के दौरे पर थे, तब यह घटनाएं घटी हैं, ऐसी जानकारी सामने आई है।

‘पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने लेबेनॉन में रहने वाले पॅलेस्टिनियों पर सऊदी समर्थक समूह को समर्थन देने के लिए दबाव डालने की आवश्यकता है। अब्बास ने ऐसा नहीं किया, तो उनको पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष पद से हटा दिया जाएगा और उनकी जगह शरणार्थी के तौर पर आश्रय लिए हुए पॅलेस्टिनी नेता मोहम्मद दहलान को दी जाएगी’, ऐसी खुली धमकी सऊदी के ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ ने राष्ट्राध्यक्ष मोहम्मद अब्बास को दी है। साथ ही अमरिका ने शांति प्रक्रिया के बारे में दिए प्रस्ताव को समर्थन दें, ऐसी विनती भी की है।

इस्रायल– पॅलेस्टाइन’ शांतिप्रक्रिया के लिए अमरिका ने दिया हुआ प्रस्ताव वर्तमान में उचित विकल्प है। इस्रायल पर दबाव डालने की क्षमता सिर्फ अमरिका में है। किसी भी शांतिप्रक्रिया के लिए अमरिका इस्रायल पर दबाव डाल सकता है। यह क्षमता यूरोपीय महासंघ, रशिया अथवा चीन में नहीं है’, इन शब्दों में सऊदी के राजपुत्र ने अब्बास को निर्णायक शब्दों में इशारा दिया है।

पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष मोहम्मद अब्बास ने सऊदी ‘क्राउन प्रिंस’ को जवाब देते समय सभी दरवाजे खुले हैं, ऐसा कहा है। अमरिका सन १९६७ की सीमाओं के अनुसार द्विराष्ट्र उपाय और पूर्व जेरुसलेम को पॅलेस्टाइन की राजधानी यह चीजें मान्य करता है, तो पॅलेस्टाइन शांतिप्रक्रिया में तुरंत शामिल होगा, ऐसा अब्बास ने कहा है। लेकिन अमरिका शांतिप्रक्रिया की ‘इस्रायल आवृत्ति, लादने की कोशिश करेगा, तो हम उस में शामिल नहीं होंगे, ऐसा भी अब्बास ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.