तुर्की एवं सौदी अरेबिया की सिरिया के विरोध में संयुक्त लष्करी मुहिम

Syria Saudi Turkey

रशिया एवं सिरिया द्वारा दी गयी चेतावनियों के बावजूद भी सौदी अरेबिया एवं तुर्की ने सिरिया में लष्करी कार्रवाई करने का का निर्णय बरक़रार रखा है, यह स्पष्ट हो चुका है। सौदी एवं तुर्की ने सिरिया में लष्करी मुहिम शुरू करने की तैयारियाँ पूरी की होकर, सौदी के लड़ाक़ू विमान तथा लष्करी टुकड़ियाँ तुर्की में दाख़िल हुई हैं। तुर्की ने भी सिरियन सीमा के नज़दीक, बड़े पैमाने पर लष्कर को इकट्ठा किया होने का स्पष्ट हुआ होकर, किसी भी पल कार्रवाई शुरू करने के संकेत दिए जा रहे हैं।

दो ही दिन पहले, सिरिया में सेना भेजने का सौदी अरेबिया ने लिया हुआ निर्णय, यह अंतिम होकर इस निर्णय से मुक़र जाना संभव नहीं है, ऐसी घोषणा सौदी के लष्कर के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल अहमद अल-अस्सिरी ने की थी। सौदी की इस घोषणा के पीछे पीछे तुर्की भी सिरिया में लष्करी कार्रवाई करने के लिए सिद्ध हो चुका हुआ होकर, सिरिया के कुर्दवंशियों पर ज़ोरदार हवाई हमलें शुरू किये हैं। इन हवाई हमलों के साथ साथ, सौदी के सहयोग से सिरिया में सेना घुसाने की तैयारी हो चुकी होने के संकेत भी तुर्की नेतृत्व ने दिये हैं।

Syria Saudi Infograph

तुर्की के लष्कर ने शनिवार को सिरिया के अझाझ एवं हताय प्रांतों पर हमले किये होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इस बात की स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं की गयी है। तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने सिरिया में लष्करी कार्रवाई के संदर्भ में खुलेआम चेतावनी दी है। ‘इराक़ और कादिल की तरह ही सिरिया में भी लष्करी कार्रवाई करने का निर्णय लिया जायेगा’, ऐसा वक्तव्य दावुतोग्लु ने किया।

सौदी अरेबिया के विदेशमंत्री अदेल अल-जुबैर ने शनिवार को एक इंटरव्ह्यू के दौरान, ‘रशियन वायुसेना के विमान हवाई हमले करके अस्साद की सत्ता को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन ये कोशिशें नाक़ाम साबित होंगी’ ऐसी कड़ी चेतावनी दी थी। इसी पार्श्वभूमि पर सौदी अरेबिया तथा संयुक्त अरब अमिरात के विमान तुर्की के हवाई अड्डे पर दाख़िल हुए होने की जानकारी भी प्राप्त हुई है। सौदी की, सिरिया में लष्करी कार्रवाई करने की भूमिका की रशिया, ईरान तथा सिरिया ने कड़ी आलोचना की थी।

हमारे देश में विदेशी सेना की घुसपैठ यह युद्ध माना जायेगा, ऐसा सिरिया ने घोषित किया था। वहीं, सिरिया में ठेंठ लष्करी दख़लअंदाज़ी करना यह सौदी के लिए खुदकुशी साबित होगा, ऐसा दावा ईरान के लष्करी अधिकारी ने किया था। सिरिया में यदि दूसरे देश की सेना घुस गयी, तो इस क्षेत्र में क़ायमस्वरूपी युद्ध शुरू होगा, इन शब्दों में रशिया के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव्ह ने आगाह किया था। मग़र इन सबके बावजूद भी सौदी तथा तुर्की ने ठेंठ लष्करी कार्रवाई शुरू करने का निर्णय लेने के कारण सिरिया में भीषण संघर्ष की शुरुआत होने के संकेत मिल रहे हैं।

तुर्की सिरिया तथा कुर्दों पर के हमलें बंद करें, अमरीका का आवाहन

तुर्की सौदी की सहायता से लष्करी मुहिम शुरू कर रहा होने के समय ही, अमरीका ने उसके ख़िलाफ़ ज़ाहिर रूप में नाराज़गी प्रदर्शित की है। तुर्की कुर्दवंशियों के स्थानो पर और सिरियन फ़ौजों के विरोध में कर रहे हमलों को रोक दें, ऐसा आवाहन अमरीका के विदेशनीति विभाग ने किया है। अमरीका द्वारा कुर्दवंशियों को दिये जा रहे समर्थन पर तुर्की ने तीव्र नाराज़गी व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.