ईरान विरोधी मोर्चे के लिए अमरिकी विदेश मंत्री सऊदी के दौरे पर

रियाध: अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन वर्तमान में खाड़ी देशों के दौरे पर हैं और ईरान के खिलाफ अरब देशों का मोर्चा तैयार करना, यह इनके दौरे का मुख्य उद्द्येश्य है। इस ईरान विरोधी मोर्चे के लिए सऊदी के साथ इराक भी पहल करे, ऐसा आवाहन अमरिकी विदेश मंत्री ने किया है। साथ ही इराक में आईएस विरोधी संघर्ष खत्म होने आया है और अब इरान समर्थक टोलियाँ इराक से भाग जाए, ऐसा टिलरसन ने इशारा दिया है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने हफ्ते पहले ईरान विरोधी भूमिका लेने के बाद अमरिका के विदेश मंत्री खाड़ी देशों के दौरे पर दाखिल हुए हैं। ट्रम्प ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर की हुई टीका का सऊदी अरब ने जोरदार स्वागत किया था। साथ ही ट्रम्प की ईरान विरोधी नीति को अपना पूरा समर्थन है, ऐसा सऊदी ने घोषित किया था।

ईरान विरोधीरविवार को सऊदी में दाखिल होते ही विदेश मंत्री टिलरसन ने किंग सलमान से मुलाकात की। साथ ही सऊदी के विदेश मंत्री अदेल जुबैर के साथ अरब देशों की बैठक को संबोधित किया। इस समय सिर्फ खाड़ी नहीं बल्कि पूरा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान को बहिष्कृत करे, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का कहना है, यह जानकारी टिलरसन ने दी है। ईरान के साथ व्यवसायिक हितसंबंध प्रस्थापित किए हुए यूरोप के देशों पर भी टिलरसन ने टीका की है।

इस बैठक को इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अदाबी भी उपस्थित थे। इस दौरान सऊदी के किंग सलमान ने अबादी का स्वागत किया। इराक की करीब ६० कंपनियों के दालान सऊदी के ‘ट्रेड फेअर’ में रखे गए थे। आने वाले समय में सऊदी और इराक के बिच का यह सहकार्य सुधारना खाड़ी में शांति और स्थिरता के लिए आवश्यक है, ऐसा दावा अमरिकी विदेश मंत्री ने किया है।

स्वतंत्र और समृद्ध इराक ईरान की कुटिल योजनाओं को नाकाम कर सकता है, ऐसा भी टिलरसन ने कहा है।

इराक के प्रधानमंत्री अबादी ने सऊदी के इस सहकार्य के लिए आभार व्यक्त किया है। लेकिन ईरान विरोधी मोर्चे में शामिल होने के अमरिका के प्रस्ताव को प्रतिक्रिया देना अबादी ने टाला है। इराक को ईरान विरोधी मोर्चे में शामिल करने की कोशिश इसके पहले भी अमरिका और सऊदी अरब ने की थी। लेकिन आज तक इराक की सरकार की ओर से प्रतिसाद नहीं मिला है।

ईरान के साथ सहकार्य करते समय अमरिका और सऊदी अरब को दुखाना इराक की सरकार ने कई बार टाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.