इराक के हेलीकॉप्टर हादसे को लेकर अमरीका-तुर्की का विवाद

इस्तंबूल/वॉशिंग्टन – इराक के उत्तरी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर से आतंकवादी सफर कर रहे थे और अमरीका इस हेलीकॉप्टर से आतंकवादियों की आवाजाही कर रही थी, ऐसा आरोप तुर्की ने लगाया है। लेकिन, इराक के इस हेलीकॉप्टर हादसे से हमारा कुछ भी संबंध नहीं हैं, ऐसा अमरीका ने कहा है। इस वजह से फिर से कुर्द विद्रोहियों के मुद्दे पर अमरीका और तुर्की के बीच मतभेद निर्माण हुए हैं।

हेलीकॉप्टरपिछले हफ्ते इराक के उत्तरी हिस्से में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इराक के कुर्दिस्तान के दुहोर क्षेत्र में यह हादसा हुआ। इसमें ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी’ (पीकेके) संगठन के पांच विद्रोही मौजूद थे। इसी बीच सेना के ‘युरोकॉप्टर एएस ३५०’ हेलीकॉप्टर से यह विद्रोही सफर कर रहे थे, ऐसी जानकारी सामने आयी है। अमरीका और नाटो के अन्य सदस्य देश ‘पीकेके’ का ज़िक्र कुर्द विद्रोही संगठन के तौर पर करते हैं। वहीं, तुर्की ने पीकेके को आतंकी संगठन करार दिया है।

इस वजह से नाटो इस्तेमाल कर रहें हेलीकॉप्टर से कुर्द विद्रोहियों के यात्रा करने की जानकारी सामने आने से तुर्की काफी गुस्सा हुआ है। पिछले कुछ सालों में अमरीका और इराक गुप्त पद्धती से ‘पीकेके’ के आतंकवादियों की तस्करी कर रहे थे, यह आरोप तुर्की ने लगाया है। ऐसे में सीरिया की कुर्द विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल हो रहे हेलीकॉप्टर की अमरीका को कुछ भी जानकारी नहीं है, ऐसा पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट रायडर ने कहा है। लेकिन, इस घटना की वजह से अमरीका और तुर्की का विवाद नए से सामने आया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.