सीरिया में सैन्य अभियान शुरू कर रहे तुर्की को अमरीका की चेतावनी

वॉशिंग्टन – सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में सैन्य अभियान शुरू करके ३० किलोमीटर का ‘सिक्युरिटी झोन’ तैयार करने का ऐलान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने किया। तुर्की के इस सैन्य अभियान पर अमरीका ने गुस्सा जताया है। सीरिया में तैनात अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा निर्माण होगा, ऐसी कोई भी कार्रवाई तुर्की ना करे, ऐसी धमकी अमरीका ने दी।

सैन्य अभियानतुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने सीरिया को लेकर आक्रामक निर्णय लेना शुरू किया है। पिछले हफ्ते राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने तुर्की के तकरीबन दस लाख सीरियन शरणार्थियों को स्वदेश भेजने का ऐलान किया था। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष के इस निर्णय पर संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं पश्चिमी देशों ने चिंता जतायी थी। इसके दस दिन बाद सोमवार को राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने सीरिया में सैन्य अभियान शुरू करने का ऐलान किया।

सीरिया के उत्तरी भाग में आतंकवादविरोधि अभियान शुरू करके ३० किलोमीटर का सिक्युरिटी झोन तैयार किया जाएगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने स्पष्ट किया। इस पर अमरिकी विदेश विभाग ने आपत्ति जतायी। ‘सीरिया के उत्तरी इलाके में सैन्य अभियान शुरू करने के तुर्की के ऐलान से अमरीका चिंतित हुई है। इससे वर्णित क्षेत्र की नागरी व्यवस्था बाधित होगी’, ऐसा अमरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राईस ने कहा।

साथ ही साल २०१९ के समझौते का पालन करके तुर्की सीरिया के उत्तरी हिस्से में किसी भी तरह की कार्रवाई ना करे, ऐसा इशारा प्राईस ने दिया। इस वजह से क्षेत्रीय स्थिरता और अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा बाधित हो सकती है, ऐसा इशारा विदेश विभाग के प्रवक्ता ने दिया।

साल २०१६ से अब तक तुर्की ने सीरिया के उत्तर ओर तीन बार बड़े सैन्य अभियान चलाए हैं। तुर्की के ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी-पीकेके’ सीरिया की ‘पिपल्स प्रोटेक्शन युनिटस्‌’ (वायपीजी) इन दोनों कुर्द संगठनों को तुर्की ने आतंकी गुट घोषित किया है। तुर्की की सुरक्षा के लिए कुर्दों के यह दोनों गुट खतरा बन रहे हैं, ऐसा कहकर सैन्य कार्रवाई की थी।

लेकिन, सीरिया के ‘वायपीजी’ नामक कुर्द विद्रोहियों के संगठन ने अमरीका को आतंकी संगठन ‘आयएस’ के विरोध में सहयोग किया था। इससे तुर्की और अमरीका के बीच तीव्र मतभेद निर्माण हुए थे। अमरीका आतंकवाद विरोधि कार्रवाई आतंकियों की सहायता से ही कर रही है, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने भूतपूर्व ओबामा सरकार पर लगाया था।

इसी बीच, अब भी तुर्की ने सीरिया के उत्तरी हिस्से में सैन्य कार्रवाई का ऐलान करने की वजह से अमरीका बेचैन होती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.