कुर्दिस्तान में हमले कर रहे तुर्की को इराक ने थमाए समन्स

कुर्दिस्तान में हमलेबगदाद/अंकारा – इराक के कुर्दिस्तान प्रांत के गार्डन पर हुए रॉकेट हमले में नौं लोग नागरिक मारे गए और २८ लोग घायल हुए। स्थानीय नागरिकों की मौत का कारण इस हमले के लिए तुर्की ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर इराक ने तुर्की के राजदूत को समन्स थमाए। इराक में हुए इस हमले से हमारा संबंध ना होने का बयान करके तुर्की ने उसके खिलाफ लगाए आरोप ठुकराए। लेकिन, इराक के कुर्दिस्तान प्रांत को पहले भी लक्ष्य करनेवाले तुर्की की इस कार्रवाई पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हो रही है। अमरीका, जर्मनी के साथ अरब लीग ने भी तुर्की को फटकार लगाई हैं।

कुर्दिस्तान में हमलेइराक के स्वायत्त प्रांत कुर्दिस्तान के झाखो शहर पर बुधवार के दिन रॉकेट हमले हुए। यहां के एक बगिचे और करीबी क्षेत्र में हुए इस रॉकेट हमले में ९ लोग मारे गए और इनमें दो बच्चों का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। तुर्की की सेना ने यह रॉकेट हमले किए, यह आरोप इराकी यंत्रणा ने लगाया। साथ ही इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कधीमी ने तुर्की के हमले इराक की संप्रभुता को चुनौती देते हैं, यह आलोचना की। तथा इराक अपनी संप्रभुता की सुरक्षा के लिए प्रत्युत्तर भी दे सकता है, यह चेतावनी भी प्रधानमंत्री कधीमी ने दी।

इसके बाद इराक ने बगदाद में तुर्की के राजदूत को समन्स थमाए। इस मसले पर तुर्की से अपने राजदूत को वापस बुलाने की तैयारी भी इराक ने की है। साथ ही तुर्की इराक के उत्तरी हिस्से में तैनात की हुई अपनी सेना तुरंत पीछे हटाए, यह सूचना इराक ने की है। पिछले कुछ महीनों से तुर्की ने कुर्द आतंकियों के विरोध में कार्रवाई करने का ऐलान किया था। इसके लिए तुर्की ने इराक के उत्तरी क्षेत्र में अपने सैनिक तैनात किए थे।

कुर्दिस्तान में हमलेलेकिन, कुर्दिस्तान प्रांत में हुए हमले में नागरिकों के मारे जाने के बाद तुर्की की इस तैनाती के खिलाफ इराकी नागरिकों ने गुस्सा जताया है। बगदाद में तुर्की के दूतावास के सामने इराकी नागरिकों ने तीव्र प्रदर्शन किए। साथ ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने जोरदार नारेबाज़ी की। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने तुर्की के दूतावास पर पथराव करने की खबरें भी प्राप्त हुईं थी। कुर्दिस्तान में हुए हमले को लेकर इराक के आरोप तुर्की ने ठुकराए हैं। हमारी सेना ने कुर्दिस्तान में हमला नहीं किया, यह दावा तुर्की के विदेशमंत्री मेवलूत कावुसोग्लू ने किया।

इसी बीच, इराक में हुए इस हमले को लेकर पूरे विश्‍व से तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हो रही हैं। आतंकवाद विरोधी संघर्ष में कुर्दों की सहायता पानेवाले अमरीका और जर्मनी ने तुर्की के इन हमलों की आलोचना की। इराक की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए अमरीका वचनबद्ध है और इसका उल्लंघन बर्दाश्‍त नहीं होगा, ऐसा अमरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है। इसी बीच, जर्मनी ने इराकी जनता पर हुआ हमला अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है, ऐसा कहा। इसके अलावा तुर्की पड़ोसी देशों की सीमा का सम्मान करे और किसी भी अरब देश पर हमला करने का विचार भी ना करे, ऐसी चेतावनी अरब लीग ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.