इराक में अगले वर्ष गृहयुद्ध छिड़ सकता है – अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषकों का दावा

Iraq-Kadhimiअम्मान – इराक में आम चुनावों के बाद दो महीने बीतने के बावजूद देश में सरकार का गठन नहीं हुआ है। ईरान समर्थक गुटों के प्रदर्शन इराक में सरकार का गठन करने में अड़ंगा ड़ाल रहे हैं। तो, अमरीका और खाड़ी क्षेत्र के देश भी इराक पर अपना प्रभाव ड़ालने की कोशिश में जुटे हैं। ऐसी ही स्थिति कायम रही तो आनेवाले समय में इराक पर नियंत्रण पाने के लिए कशमकश शुरू होगी और इसके बाद इराक में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा, यह इशारा अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक दे रहे हैं।

Iraq-Sadrअक्तुबर में इराक में हुए चुनावों में मुक्तदा अल-सद्र के दल ने सबसे अधिक ७३ सीटों पर जित हासिल की थी। इसके बावजूद इराक में सरकार का गठन करने के लिए सद्र को अन्य दलों के सहयोग की आवश्‍यकता रहेगी और इसके लिए आवश्‍यक गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। इराक के अस्थायी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कधीमी एवं अमरीका और संयुक्त राष्ट्रसंघ ने इराक में हुए चुनावों के नतीजों का स्वागत किया था।

लेकिन, किसी समय ईरान से जुड़े रहे सद्र की इस जीत का ईरान विरोध कर रहा है। इराक में मौजूद ईरान से जुड़े गुटों ने सद्र की जीत अवैध करार देकर फिर से चुनाव कराने की माँग की हैं। साथ ही ईरान समर्थक गुटों ने अगले दो महीनों से इराक में काफी बड़े प्रदर्शन शुरू किए हैं।

Iraq-Protestमुक्तदा अल-सद्र की भूमिका में हुआ बदलाव ही इसका प्रमुख कारण माना जा रहा है। इराक में अमरीका या ईरान के प्रभाव से मुक्त सरकार सत्ता में हो, यह भूमिका सद्र ने पिछले कुछ वर्षों से अपनाई है। अमरिकी सेना इराक से लौट जाए, अपनी इस माँग पर सद्र कायम है। लेकिन, इसके साथ इराक की राजनीति पर ईरान का प्रभाव ना रहे, यह ऐलान सद्र ने किया है।

इसके अलावा मुक्तदा अल-सद्र सरकार गठित करने के बाद अल-कधीमी को प्रधानमंत्री बनाए रख सकते हैं, यह चर्चा हो रही है। कुछ हफ्ते पहले सद्र ने सौदी अरब की यात्रा की थी। इस ओर भी विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। ऐसा होने पर इराक में अपना प्रभाव खत्म हो जाएगा, यह चिंता ईरान को सता रही है। इसकी वजह से इराक पर से अपनी पकड़ छूट ना जाए इसके लिए एक ही समय पर ईरान, अमरीका और खाड़ी क्षेत्र के देशों की कोशिशें जारी हैं। उनके बीच हो रहे संघर्ष की वजह से इराक में गृहयुद्ध छिड़ सकता है, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.