इराक में कुर्दो पर तुर्की के हवाई हमले – १९ कुर्द बागियों को मारने का तुर्की का दावा

iraq-kurds-turkey-attack-1अंकारा/बगदाद – सारी दुनिया का ध्यान युक्रेन के युद्ध पर लगा है, ऐसे में तुर्की ने इराक में सेना घुसाई। इराक के कुर्दो के स्थानों पर किए हवाई हमले में 19 कुर्द बागियों को मार देने की जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्री हुलूसी अकार ने दी। ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी-पीकेके’ कुर्द बागियों के संगठन को लक्ष्य करने के लिए ये हमले किए, ऐसा तुर्की ने कहा है। इसी बीच, कुछ भागों में कुर्द बागियों ने तुर्की के घुसपैठिए स्पेशल फॉर्सेस को खदेड़ दिया ऐसी खबरें आ रही हैं।

तुर्की के रक्षा मंत्री अकार ने दी जानकारी के अनुसार, तुर्की ने इराक में अब तक की सबसे बड़ी लष्करी मुहिम छेड़ी है। ‘ऑपरेशन क्लॉ लॉक’ इस लष्करी मुहिम के तहत तुर्की के स्पेशल फोर्सेस और सेना ने इराक में घुसपैंठ की है। तुर्की के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और ड्रोन इराक के उत्तरी भाग पर भीषण हवाई हमले कर रहे हैं। तुर्की के लड़ाकू विमानों ने इराक में हमलों में कुर्द बागियों के खुफिया अड्डे, बंकर्स, सुरंगी मार्ग, हथियारों का गोदाम और कुछ महत्वपूर्ण स्थान ध्वस्त किए। रक्षा मंत्री अकार ने सेना की वेबसाइट पर इससे संबंधित वीडियो पोस्ट किए हैं।

iraq-kurds-turkey-attack-2इराक के उत्तरी भाग में ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी-पीकेके’ के बागियों का मुख्यालय है। दुनिया में हमले करने के लिए पीकेकेण के बागी इराक स्थित अपने स्थानों का इस्तेमाल कर रहे होने का आरोप रक्षा मंत्री अकार ने किया। पिछले कुछ दिनों से पीकेके के बागी इन इलाकों में बड़े पैमाने पर एकत्रित आ रहे हैं। पीकेके के बागियों ने तुर्की पर बड़े हमले की योजना बनाई थी, ऐसा दोषारोपण रखकर रक्षा मंत्री अकार ने इराक पर की हुई कार्रवाई का समर्थन किया। साथ ही, कार्रवाई का पहला चरण अभी-अभी पूरा हो रहा होकर, इसके बाद भी पीकेके पर कार्रवाई जारी ही रहेगी, ऐसा तुर्की ने घोषित किया।

तुर्की के मित्र और सहयोगी देशों की सहायता से यह कार्यवाई जारी है, ऐसा रक्षा मंत्री अकार ने स्पष्ट किया। लेकिन इन देशों की जानकारी देना अकार ने टाला। इस कार्रवाई के एक हफ्ता पहले इराक के कुर्दिस्तान प्रांत के प्रधानमंत्री मसरूर बर्झानी ने तुर्की का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन से मुलाकात की थी। उसके बाद सोमवार को तुर्की ने इराक़ में सेना घुसा कर कुर्बानियों पर कार्रवाई की। लेकिन अभी भी कुर्दिस्तान प्रांत के प्रमुख की इस पर प्रतिक्रिया नहीं आई है, इस पर अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम गौर फरमा रहे हैं। वहीं, युक्रेन की युद्ध का फायदा उठाकर तुर्की ने रात में सेना घुसाई होने का दावा कुछ अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.