यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन की चर्चा – ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने यूक्रेन का किया गुप्त दौरा

किव/वॉशिंग्टन- ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की नाकामयाबी और एकतरफा निर्णय करने के रवैये की वजह से यूक्रेन का एक बड़ा गुट राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की पर नाराज़ होने की जानकारी हाल ही के दिनों में सामने आयी थी। इसके बाद अब यूक्रेन में सत्ता परिवतर्नन होने की चर्चा जोर पकड़ रही है और झेलेन्स्की के पूर्व सहयोगी एवं सैन्य गुट विद्रोह करने की तैयारी जुटाने में लगे होने के दावे माध्यमों ने किए हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका की गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने पिछले हफ्ते यूक्रेन दौरा करने की जानकारी सामने आयी है।

यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन की चर्चा - ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने यूक्रेन का किया गुप्त दौरापिछले कुछ महीनों से यूक्रेन में सैन्य भरती के साथ अन्य क्षेत्रों में भी भ्रष्टाचार होने के मामले सामने आना शुरू हुआ है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी और सलाहकारों को हटाकर उनकी जगहों पर नई नियुक्ति की गई। राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की की कार्यपद्धती के कारण नाराज़ लोगों ने पदत्याग भी किया है। यह सभी घटनाएं यूक्रेन में सब कुछ ठिक न होने के संकेत दे रही हैं। इसी बीच कुछ दिन पहले ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के मुद्दे पर राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की और सेनाप्रमुख के बीच बने मतभेद सामने आए थे।

अमेरिका के ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ की खबर के अनुसार यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की, उनके करीबी और सेनाप्रमुख जनरल वैलरी झैल्झुनी, सेना अधिकारी ऐसे दो गुट बने हैं। इन गुटों के बीच पिछले कुछ महीनों से लगातार विवाद हो रहा है। राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की गलत निर्णय कर रहे हैं, ऐसा आरोप सेना के दायरे में लगाया जा रहा है। सेनाप्रमुख जनरल वैलरी झुल्झुनी ने रशिया के मुद्दे पर किए बयान पर राष्ट्राध्यक्ष के दफ्तर से कड़ी आलोचना की गई थी।

यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन की चर्चा - ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने यूक्रेन का किया गुप्त दौराइसके बाद यूक्रेन के पूर्व सलाहगार एलेक्सी अरेस्टोविच ने झेलेन्स्की के कारोबार पर नाराज़गी व्यक्त की थी। राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने कई रणनीतिक गलतियां की हैं और यूक्रेन में नेतृत्व में बदलाव होना चाहिये, ऐसा मांग भी उठी थी। राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की की मानसिक स्थिति बिगड़ने के दावे भी किए जा रहे हैं।

झेलेन्स्की के करीबियों ने पश्चिमी माध्यमों से साझा की हुई जानकारी में यह कहा है कि, रशिया के मुद्दे पर झेलेन्स्की भ्रमित व्यक्ति जैसा बर्ताव कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में रशिया का विरोध करने से पीछे नहीं हटेंगे, इस एक ही उद्देश्य से झेलेन्स्की निर्णय कर रहे हैं, इसपर उनके करिबियों ने ध्यान आकर्षित किया। इन सभी घटनाओं की पृष्ठभूमि पर झेलेन्स्की के विरोध में विद्रोह करने की तैयारी शुरू होने के वृत्त के साथ ‘सीआईए’ प्रमुख ने यूक्रेन का गुप्त दौरा करने की जानकारी सामने आना ध्यान खींच रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.