‘सीआयए’ के प्रमुख रशिया के दौरे पर

मास्को/वॉशिंग्टन – अमरीका की प्रमुख गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआयए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स अमरिकी शिष्टमंडल के साथ रशिया का दौरा कर रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की सूचना के बाद वे रशिया में दाखिल हुए, यह जानकारी रशिया में स्थित अमरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने साझा की। अमरीका और रशिया के बीच तनाव बढ़ा है और दोनों देश एक-दूसरे के दूतावास के अधिकारी और कर्मचारियों को निष्कासित कर रहे हैं।

cia-director-russia-tripऐसे में ‘सीआयए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स मंगलवार के दिन शिष्टमंड़ल के साथ रशिया में दाखिल हुए। मंगलवार और बुधवार ऐसें दोनों दिन वे रशिया का दौरा करेंगे और इस दौरान उनकी वरिष्ठ अधिकारी एवं नेताओं से मुलाकात होगी, ऐसा कहा जा रहा है। रशिया पहुँचने के बाद ‘सीआयए’ के प्रमुख ने रशिया के ‘नैशनल सिक्युरिटी कौन्सिल’ के सचिव निकोलाय पत्रुशेव से मुलाकात करने की बात कही जा रही है। तदुपरांत रशिया के एक शिष्टमंड़ल से भी उनकी बातचीत होने की चर्चा है।

खाड़ी क्षेत्र का संघर्ष, ईरान का परमाणु कार्यक्रम, सायबर हमले, जासूसी, युक्रैन और एलेक्स नैवेल्नी जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर अमरीका और रशिया के संबंधों में फिलहाल तनाव निर्माण हुआ है। मौजूदा एवं पूर्व अफसर और विश्‍लेषकों के दावों के अनुसार इन दोनों देशों के ताल्लुकात शीतयुद्ध के बाद बिल्कुल निम्न स्तर पर जा पहुँचे हैं। कुछ दिन पहले दोनों देशों ने एक-दूसरे के दूतावास अधिकारी और कर्मचारियों को निष्कासित करके देश से निकाला था।

दोनों देशों के ताल्लुकात सुधारने के लिए अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन द्वारा कदम उठाए जामे का चित्र सामने आ रहा है। जून में बायडेन ने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। इसके बाद बीते महीने विदेश विभाग की वरिष्ठ अधिकारी विक्टोरिया नूलैण्ड ने रशिया का दौरा किया था। अब ‘सीआयए’ के प्रमुख शिष्टमंड़ल के साथ रशिया में दाखिल होने से दोनों देशों के संबंधों का मुद्दा फिर से चर्चा में आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.