राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कार्रवाई किए सीआईए के भूतपूर्व प्रमुख ब्रेनन ने इस्लाम धर्म स्वीकारा था – अमरिका के भूतपूर्व अधिकारियों का आरोप

वॉशिंग्टन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ हफ्तों पहले सीआईए के भूतपूर्व प्रमुख जॉन ब्रेनन इनसे सिक्योरिटी क्लीयरेंस छीन लिया था। इसकी वजह से भूतपूर्व सीआईए प्रमुख इस नाते से गोपनीय जानकारी जांचने के ब्रेनन इनके अधिकार संपुष्ट हुए थे। इस पर अमरिका में अलग-थलग चर्चा शुरू थी। अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और राष्ट्राध्यक्ष के विधि तज्ञ रूडी गुलियानी ने जॉन बोल्टन इस्लाम धर्म की तरफ झुकने का आरोप किया था। अब जॉन ब्रेनन ने इस्लाम धर्म का स्वीकार किया है, ऐसे आरोप हो रहे है।

अमरिका के केंद्रीय जांच संस्था होनेवाले एफबीआई के भूतपूर्व एजेंट जॉन गुआंडोलो ने जॉन ब्रेनन इन पर यह आरोप किया है। ९० के दशक में जॉन ब्रेनन ने सऊदी अरेबिया में सीआईए के एजेंट के तौर पर नियुक्ति की गई थी। उस समय में उन्होंने इस्लाम का स्वीकार किया, ऐसा आरोप जॉन गुआंडोलो ने किया है। एक वृत्तमाध्यम पर हुए एक कार्यक्रम में गुआंडोलो ने यह आरोप किया है। उनके इस आरोप को सीआईए के भूतपूर्व स्टेशन चीफब्रैड जॉनसन ने समर्थन दिया है। इस बारे में अधिक जानकारी हमने किसी व्यक्ति से सुनी है, पर उसके सबूत हम नहीं दे सकते, ऐसा जॉन ब्रैड जॉनसन ने स्पष्ट किया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प, कार्रवाई, सीआईए, भूतपूर्व प्रमुख, ब्रेनन, इस्लाम धर्म, स्वीकारा, अमरिका, भूतपूर्व अधिकारियों, आरोपसन २०१३ वर्ष से जॉन ब्रेनन इन पर इस स्वरूप के आरोप हो रहे हैं। उन्होंने गुप्त तौर पर इस्लाम धर्म का स्वीकार किया है और यह बात उजागर नहीं होने दी, ऐसा उनपर आरोप हो रहा है। राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा इनके कार्यकाल में सीआईए के प्रमुख रहे ब्रेनन ने किए कई विधानो की वजह से अमरिका में खलबली निर्माण हुई थी। इसकी वजह से उनके नियुक्ति पर भी प्रश्नचिन्ह उपस्थित किए गए हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का प्रशासन सत्ता पर आने के बाद कड़ी टीका करनेवाले अमरिका के भूतपूर्व अधिकारियों में ब्रेनन अग्रणी पर थे।

अमरिका के चुनाव में रशिया ने हस्तक्षेप किया एवं ट्रम्प को सहायता करने का आरोप ब्रेनन ने किया था। इन आरोपों की जांच हो ऐसी मांग ब्रेनन ने की थी। तथा ट्रम्प इनके भूमिका पर भी ब्रेनन ने लगातार ध्यान केंद्रित किया था। इस पृष्ठभूमि पर ब्रेनन को प्राप्त सिक्योरिटी क्लीयरेंस के अधिकार छीन लिये गये है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने लिये इस निर्णय को लेकर बडी चर्चा हुई है। पर ब्रेनन इन के विरोध में यह निर्णय विरोधक के तौर पर नहीं बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा को सामने रखकर लिया है, ऐसा खुलासा ट्रम्प ने किया था। राष्ट्राध्यक्ष इस नाते से अत्यंत संवेदनशील जानकारी सुरक्षित रखना यह कर्तव्य है। उसके लिए जॉन ब्रेनन इन से विशेष अधिकार वापस लिए जा रहे हैं, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कहा था।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के अधिकारियों ने जॉन ब्रेनन इन पर नए आरोप किए हैं। ब्रेनन इस्लाम धर्म की तरफ झुके हैं और इस बारे में पक्षपात करने का आरोप अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने किया था। तथा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के वकील रूडी गुलियानी ने भी ब्रेनन पर भी इसी स्वरूप के आरोप करके राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ब्रेनन पर किए कार्रवाई का समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.