कम्युनिस्ट हुकूमत का विरोध करनेवाले – परदेस से 10 हजार चिनी नागरिकों को जबरदस्ती से स्वदेश लाया गया

– युरोपियन स्वयंसेवी गुट का दावा

ccp-regime-china-citizens-1मैड्रिड/बीजिंग – चीन से परदेस में स्थलांतरित हुए एवं कम्युनिस्ट हुकूमत के विरोधक लगभग 10 हजार चीनी वंशीय नागरिकों को जबरदस्ती से लाए जाने की जानकारी की पोल खुली है। ’ऑपरेशन फॉक्स हंट’ एवं ‘ऑपरेशन स्कायनेट’ नामक दो मुहिमों के माध्यम से यह कार्यवाही की गई है। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग के आदेश पर यह मुहिमें चलाए जाने की बात सामने आ रही है। स्पेन के ’सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ नामक स्वयंसेवी संस्था ने इस संदर्भ में अहवाल जारी करने की बात का पता चला है और यह आंकडे केवल हिमशैल की नोंक हो सकती है, ऐसा दावा किया है। 

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट हुकूमत द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव एवं रोब कायम रखने के लिए विभिन्न मार्गों का अवलंब किया जा रहा है। इस संदर्भ की कई घटनाएं पिछले कुछ वर्षों से निरंतर सामने आ रहे है और चिनी हुकूमत द्वारा किए जानेवाली मुहिमें और कार्यक्रमों के खिलाफ तीव्र नाराजगी के सुर उठ रहे हैं। ’सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ स्वयंसेवी संस्था ने तैयार किया हुआ अहवाल इसी तरह के प्रयासों को हिस्सा माना जाता है।

राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने जब से चीन के सूत्र हाथों में किए हैं तब से भ्रष्टाचारविरोधि कार्यक्रमों के नाम से कई मुहिमें चलाई गई थीं। ‘ऑपरेशन फॉक्सहंट’ व ‘ऑपरेशन स्कायनेट’ इसी का हिस्सा है। इन मुहिमों के माध्यम से जिनपिंग ने कम्युनिस्ट हुकूमत का विरोध करनेवाले एवं परदेस में सक्रिय चीनी वंश के नागरिकों को स्वदेश लाने की आक्रामक मुहिम चलाई। इसके लिए चीन के एजंट भी परदेस भेजे गए थे। ऐसा ’सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ की रपट में कहा गया है।

ccp-regime-china-citizens-2चीनी यंत्रणाओं ने तीन मार्गों का इस्तेमाल करके परदेस में स्थित चीनी वंश के नागरिकों को स्वदेस लाने की बात ’सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ ने कही है। संबंधित व्यक्ति के चीन स्थित रिश्तेदारों को धमकाना और जेल भेजना, परदेस में एजंट भेजकर संबंधित व्यक्ति पर दबाव डालना और अपहरण करने के माध्यम द्वारा लगभग 10 हजार चीनी वंशीय नागरिकों को लाए जाने के आंकडे सामने आए हैं। चीनी यंत्रणाओं द्वारा इस संदर्भ में प्रसिद्ध की हुई जानकारी में गुनहगारों को लाए जाने का दावा किया जा रहा है।

तो, ‘ऑपरेशन फॉक्स हंट’ व ‘ऑपरेशन स्कायनेट’ के माध्यम से लाए गए उइघरवंशीय तथा जिनपंग के विरोधकों का समावेश होने की बात सामन आई है। इसके लिए जरुरत अनुसार परदेस की सुरक्षा यंत्रणाओं की भी सहायता लेने की बात स्वयंसेवी संस्था ने कहा है। अमेरिका समेत युएई, इजिप्ट जैसे देशों में चीन द्वारा इस तरह की कार्यवाहियां करने की बात सामने आ रही है। चीन ने लगभग 120 देशों में मुहिम चलाने की जानकारी सामने आ रही है। ‘सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ ने अपनी रपट में कम्युनिस्ट हुकूमत का परदेस में इन मुहिमों का उल्लेख ‘लाँग आर्म पुलिसिंग’ के नाम से किया है।

चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत की इन कार्यवाहियों की वजह से अनेक देशों की सार्वभौमता धोखे में आने से मानवाधिकारों का भी बडे पैमाने पर उल्लंघन हुआ है, ऐसा आरोप युरोपियन स्वयंसेवी संस्था ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.