चीन के घुसपैठी ड्रोन गिराने की कार्रवाई उचित – ताइवान के प्रधानमंत्री की गवाही

घुसपैठी ड्रोनताइपे – कई बार चेतावनी देने की बावजूद ताइवान की सीमा में घुसपैठ करनेवाले चीनी ड्रोन को मार गिराने की कार्रवाई उचित ही थी, ऐसी गवाही ताइवान के प्रधानमंत्री सु त्सेंग-चैंग ने दी। ताइवान के रक्षा बलों की इस कृति को उचित करार देने के साथ ही आनेवाले समय में चीन संयम बरते, यह चेतावनी भी ताइवान के प्रधानमंत्री ने दी। ताइवान ने ड्रोन को मार गिराने के बावजूद चीन की ताइवान की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश जारी है और गुरूवार को चीन के ५३ लड़ाकू विमान और बॉम्बर विमानों के साथ आठ युद्धपोतों ने ताइवान की हवाई और समुद्री सीमा में गश्‍त लगाई थी। इनमें से १४ विमानों ने ‘मीडियन लाईन’ पार की, ऐसा ताइवान ने कहा। लेकिन, ताइवान ने ड्रोन गिराने के बाद चीन ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है।

घुसपैठी ड्रोन‘हमारी सीमा में अतिक्रमण ना करें, ऐसा इशारा चीन को लगातार दिया जा रहा था। लेकिन, उन्होंने हमारे इशारों को अनदेखा किया। इस वजह से आत्सरक्षा के लिए ड्रोन पर हमला करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं बचा था। ताइवान ने लगातार संयम दिखाकर इशारे दिए थे, लेकिन चीन ने इसका उल्लंघन किया। इसकी वजह से ड्रोन गिराने की कार्रवाई उचित ही थी’, इन शब्दों में ताइवान के प्रधानमंत्री सु सेंग-चैंग ने इस कार्रवाई का समर्थन किया। ताइवान कभी नहीं उकसाएगा, लेकिन, ताइवान के भूभाग और ताइवानी जनता की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने से हम नहीं हिचकिचाएंगे, ऐसी चेतावनी भी ताइवान के प्रधानमंत्री ने दी।

गुरूवार को ताइवान ने किनमेन के ‘लायन’ द्विप की सीमा में घुसपैठ करनेवाले चीनी ड्रोन को मार गिराया था। चीन का यह ड्रोन समुद्र में गिरा, यह जानकारी किनमेन स्थित सुरक्षा कमांड ने प्रदान की। ताइवान की यंत्रणाओं द्वारा चीनी ड्रोन गिराने का यह पहला अवसर है। पिछले कुछ हफ्तों से चीन और ताइवान का तनाव चरम स्तर पर पहुँचने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं और ऐसे में ताइवान की यह आक्रामकता ध्यान आकर्षित कर रही है। लेकिन, चीन ने ताइवान की यह कार्रवाई ज्यादा अहम ना होने का चित्र दिखाने की कोशिश जारी रखी है। ड्रोन गिराने का ढ़िंढ़ोरा पीटकर ताइवान संघर्ष की संभावना बढ़ाने की तैयारी कर रहा है, ऐसा चीन के ‘ताइवान अफेयर्स’ ऑफिस ने कहा है। इसी बीच ताइवान की हुकूमत तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रही है और यह निरर्थक है, ऐसी प्रतिक्रिया चीन के विदेश विभाग ने दर्ज़ की है।

घुसपैठी ड्रोनइसी बीच ड्रोन गिराने की घटना के बावजूद चीन ने ताइवान की सीमा में घुसपैठ की हरकतें जारी रखने की बात सामने आयी। गुरूवार को चीन के ५३ लड़ाकू और बॉम्बर विमानों के साथ आठ युद्धपोतों ने ताइवान के हवाई और समुद्री सीमा के करीब गश्‍त लगाने की जानकारी ताइवान के रक्षा विभाग ने प्रदान की। इनमें से १४ विमानों ने ‘मीडियन लाईन’ पार की, ऐसा ताइवान के रक्षा विभाग ने कहा है। चीन के रक्षाबलों की यह घुसपैठ एवं लगातार हो रहे युद्धाभ्यास अमरिकी नौसेना पर हमले करने की तैयारी का हिस्सा होने का दावा ताइवान के रक्षा विभाग ने किया।

चीन की युद्ध संबंधी योजनाओं में ‘फर्स्ट आलयैण्ड चेन’ में मौजूद अमरिकी युद्धपोतों पर हमले करके उन्हें निष्प्रभ करने के अभियान का समावेश है, यह दावा ताइवान ने किया है। ‘रॉइटर्स’ वृत्तसंस्था ने इससे संबंधित वृत्त प्रसिद्ध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.