बायडेन के बयान पर ताइवान के क्षेत्र में युद्धाभ्यास करके चीन ने दी अमरीका को चेतावनी

बीजिंग/वॉशिंग्टन – ताइवान की रक्षा के लिए सैन्य तैनाती के संकेत दे रही अमरीका को चीन ने नई चेतावनी दी है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के बयान के बाद २४ घंटों के भीतर चीन ने ताइवान के क्षेत्र में व्यापक युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। इस युद्धाभ्यास में युद्धपोत, लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर्स और बॉम्बर्स का समावेश है। इस युद्धाभ्यास के आयोजन के अलावा चीन के नज़रिये से ताइवान की आज़ादी का मुद्दा अब ‘डेड एन्ड’ होने की चेतावनी भी सेना प्रवक्ता ने दी। इसी बीच रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर ताइवान को हथियारों की पूर्ति करने की नीति में बदलाव लाने की तैयारी अमरीका कर रही है, यह दावा अमरीका के प्रमुख अखबार ने किया है।

अमरीका को चेतावनीकुछ दिन पहले जापान दौरे के दौरान अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने ताइवान की रक्षा के मुद्दे पर बयान किया था। चीन के हमले के विरोध में ताइवान की रक्षा का ध्यान अमरीका रखेगी, ऐसा बायडेन ने कहा था। बायडेन के बयान पर चीन के विदेश विभाग ने तीव्र निषेध दर्ज़ किया था। लेकिन, इस पर बिना रुके चीन के रक्षा विभाग ने व्यापक युद्धाभ्यास का आयोजन करके अमरीका को चेतावनी दी है। चीन के ‘ईस्टर्न थिएटर कमांड’ ने यह जानकारी प्रदान की।

अमरीका को चेतावनीचीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ के विभिन्न विभागों ने ताइवान और करीबी क्षेत्र में ‘रियलिस्टिक कॉम्बैट एक्सरसाईज’ करने की जानकारी कमांड के प्रवक्ता कर्नल शि यी ने साझा की। इसमें चीन की नौसेना, वायु सेना और रॉकेट फोर्सस शामिल थे, ऐसा ‘ईस्टर्न थिएटर कमांड’ ने इस महीने में ताइवान के क्षेत्र में आयोजित किया हुआ यह दूसरा बड़ा युद्धाभ्यास है। मई के दूसरे सप्ताह में चीन ने लिओनिंग विमान वाहक युद्धपोत के साथ ‘कैरियर ग्रुप’ और बॉम्बर्स की सहायता से ताइवान के क्षेत्र में युद्धाभ्यास किया था।

अमरीका को चेतावनीरशिया ने यूक्रेन पर किए हमले की तरह चीन भी अगले दिनों में ताइवान पर कार्रवाई करेगा, ऐसी चेतावनी अंतरराष्ट्रीय नेता, विश्‍लेषक दे रहे हैं। ताइवान की तुलना यूक्रेन से नहीं की जा सकती, ऐसा कहकर चीन ने यह आरोप ठुकराए थे। लेकिन, चीन ने ताइवान और अमरीका के गुआम द्विप पर हमला करने की तैयारी करने की बात कुछ दिन पहले प्राप्त हुए सैटेलाईट फोटो से स्पष्ट हुई थी। इसके बाद चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने ताइवान पर हमला करने के लिए बनायी गई योजना की एक क्लिप भी सामने आयी थी।

इसमें पहले चरण में चीन की सेना के लगभग डेढ़ लाख सैनिक और ९५३ जहाज़ ताइवान पर हमला करेंगे और दूसरे चरण में दो लाख सैनिक ताइवान को जीतने के लिए भेजे जाएँगे, ऐसी सनसनीखेज जानकारी सामने आयी थी। इस दावे में सच्चाई ना होने का बयान सैन्य विश्‍लेषकों ने किया था।

इसी बीच, रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर अमरीका ताइवान को हथियारों की आपूर्ति करने की नीति में बदलाव करने की तैयारी में होने का वृत्त ‘न्यूयॉर्क टाईम्स’ अखबार ने दिया है। नई नीति के अनुसार अमरीका ताइवान को ‘स्मार्ट माईन्स’, ‘एण्टी शिप क्रूझ मिसाइल्स’, ‘एयर डिफेन्स सिस्टम्स’ और ‘एण्टी एयर मिसाइल्स’ की आपूर्ति पर जोर देगी, ऐसा दावा रक्षा सूत्रों के दाखिले से किया गया है। साथ ही गोपनीय जानकारी का आदान-प्रदान और सायबर सुरक्षा क्षेत्र की तकनीक पर भी अमरीका ध्यान केंद्रीत करेगी, ऐसा ‘न्यूयॉर्क टाईम्स’ के वृत्त में कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.