ताइवान विरोधी हरकतों की चीन को ज़बरदस्त क़ीमत चुकानी पड़ेगी – अमरिकी सिनेटर की चेतावनी

वॉशिंग्टन/तैपेई/बीजिंग – चीन द्वारा ताइवानी जनता और ताइवान अर्थव्यवस्था को लगातार लक्ष्य किया जा रहा है और उसकी ज़बरदस्त क़ीमत चीन को चुकानी पड़ेगी, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम ने दी। अमरिकी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल इन दिनों ताइवान दौरे पर आया है। इस समय ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन के साथ हुई बैठक के दौरान ग्रॅहम ने यह चेतावनी दी। अमरिकी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होनेवाले सिनेटर रॉबर्ट पोर्टमन ने, अमरीका और ताइवान के बीच मुक्त व्यापार समझौता करने की माँग भी प्रस्तुत की है।

युक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने ताइवान के साथ सहयोग बढ़ाने के संकेत दिए हैं। इसमें आर्थिक, व्यापारी, राजनीतिक तथा रक्षा विषयक सहयोग का समावेश है। अमरीका के दो प्रतिनिधि मंडलों ने ताइवान का दौरा किया होकर, आर्थिक तथा लष्करी सहयोग के बारे में चर्चा हुई बताई जाती है। शुक्रवार को अमरीका के सांसदों का प्रतिनिधिमंडल ताइवान में दाखिल हुआ है। इस प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के राष्ट्राध्यक्ष समेत रक्षा मंत्री तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

अमरीका का प्रतिनिधिमंडल जब ताइवानी राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात कर रहा था, उसी दौरान चीन ने ताइवान के नजदीकी क्षेत्र में लष्करी अभ्यास करने की बात सामने आई है। इस अभ्यास के लिए चीन के ‘ईस्टर्न थिएटर कमांड’ ने ईस्ट चाइना सी में विध्वंसक, बॉम्बर्स तथा लड़ाकू विमान भेजे थे। अमरीका द्वारा ताइवान मुद्दे पर दिए जा रहे गलत संदेशों को प्रत्युत्तर देने के लिए यह अभ्यास आयोजित किया होने की चेतावनी चीन ने दी है।

ताइवानी राष्ट्राध्यक्ष के साथ हुई चर्चा में अमरिकी प्रतिनिधिमंडल ने, चीन के विरोध में सभी विकल्प अमरीका के सामने खुले होने के संकेत दिए। हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन हमारे मूल्यों की रक्षा करने के लिए हम जंग में उतर सकते हैं, ऐसा अमरीका ने जताया। इस बात को मद्देनज़र रखकर चीन उचित विकल्प को चुनें, ऐसी चेतावनी भी अमरीका द्वारा दी गई है।

इसी बीच, ताइवान हालाँकि अमरीका के साथ रक्षा सहयोग बढ़ा रहा है, फिर भी अमरीका ताइवान की माँगों की अपेक्षित समय में पूर्ति नहीं कर रही होने का दावा ‘डिफेन्स न्यूज’ इस वेबसाईट ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.