युक्रेन युद्ध के कारण चीन को युआन का आन्तरराष्ट्रीयीकरण करने का मौका – तैवान के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी की चेतावनी

तैपेई – युक्रेन के युद्ध के बाद अमरीका और पश्चिमी देशों ने अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में रशियन करेंसी के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई। अमरिकी डॉलर का मूल्य भी गिरने लगा है। इस मौके का फायदा उठाकर चीन अपने युआन का आंतरराष्ट्रीयीकरण कर सकता है, ऐसी चेतावनी ताइवान के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी चेन मिंग-ताँग ने दी। इस युद्ध के कारण चीन और अमरीका संबंध सुधर सकते हैं, ऐसा गौरतलब दावा मिंग-ताँग यांनी केला.

युक्रेन युद्ध के कारण चीन को युआन का आन्तरराष्ट्रीयीकरण करने का मौका - तैवान के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी की चेतावनीमहीने भर पहले रशिया ने युक्रेन पर हमला करने के बाद अमरीका, युरोप तथा मित्र देशों ने रशिया पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। रशिया की आर्थिक तथा व्यापारिक घेराबंदी करने के उद्देश्य से पश्चिमी मित्र देशों ने यह कार्रवाई की। इससे अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में रशियन ‘रुबल’ का इस्तेमाल कम होने का दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

वहीं, पश्चिमी देशों ने लगाए प्रतिबंधों के परिणामों से बाहर निकलने के लिए रशिया चीन की ओर उम्मीद से देख रहा है। अमेरिकन डॉलर्स और युरो में होनेवाले व्यवहार ठप पड़ जाने के कारण, चीन युआन के माध्यम से रशिया के साथ सहयोग करें, ऐसी माँग रशिया कर रहा है। युक्रेन युद्ध के कारण चीन को युआन का आन्तरराष्ट्रीयीकरण करने का मौका - तैवान के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी की चेतावनीअमरिकी डॉलर के लिए विकल्प देने का ख्वाब देखनेवाले चीन के लिए यह बड़ा मौका होने का दावा ताइवान के ‘ नेशनल सिक्युरिटी ब्युरो’ के संचालक चेन मिंग-ताँग ने किया। युक्रेन-रशिया युद्ध के कारण चीन को युआन का आंतरराष्ट्रीयीकरण करने का मौका मिला है, ऐसा मिंग-ताँग ने कहा।

रशिया-युक्रेन युद्ध भड़कने से लेकर पिछले महीने भर में चीन ने अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रशिया का समर्थन किया है। लेकिन आनेवाले समय में अगर चीन ने अपनी इस भूमिका को छोड़कर अगर बायडेन प्रशासन का साथ दिया, तो चीन और अमरीका के संबंधों में सुधार आएगा, ऐसा दावा मिंग-ताँग किया। युक्रेन युद्ध के कारण चीन को युआन का आन्तरराष्ट्रीयीकरण करने का मौका - तैवान के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी की चेतावनीइसके लिए ताइवान के इस अधिकारी ने, 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद, चीन ने अमरीका की भूमिका को समर्थन देने के बाद दोनों देशों में पैदा हुए सहयोग का हवाला दिया। युक्रेन-रशिया युद्ध यह चीन के लिए 9/11 जैसा मौका साबित हो सकता है, ऐसा मिंग-ताँग ने आगे कहा।

इसी बीच, बायडेन प्रशासन ने रशिया पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं, ऐसे में उसके परिणाम अमरीका को भी सहने पड़ रहे हैं। अमरिकी डॉलर की गिरावट शुरू हुई है। अमरीका में बनी महँगाई और बायडेन प्रशासन की बेताल नीतियाँ इसके लिए कारण होने का दावा अमरिकी अर्थ विशेषज्ञ और माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.