कोरोना के नए विस्फोट के बाद चीन के दो शहरों में लॉकडाऊन शुरू

बीजिंग – चीन के शिआन और डाँगशिंग शहरों में कोरोना का नया विस्फोट होने की बात सामने आयी है। इस विस्फोट के बाद दोनों शहरों में सख्त लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है और स्थानीय नागरिकों के घर से निकलने पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी बीच चीन के शिआन शहर में हुए कोरोना के विस्फोट के पीछे पाया गया वेरिएंट पाकिस्तानी विमान से उतरे संक्रमित से समानता दिखानेवाला होने की जानकारी चीनी यंत्रणाओं ने प्रदान की है।

China-Corona-Lockdownचीन में पिछले कुछ महीनों में कोरोना के कई नए विस्फोट होते दिखाई दे रहे हैं। शिआन और डाँगशिंग में फैला संक्रमण इसी का हिस्सा होने की बात दिख रही है। अधिकांश विस्फोट विदेशी नागरिकों की वजह से या चीनी पर्यटकों के कारण शुरू होने का दावा चीनी हुकूमत ने किया है। महामारी का विस्फोट शुरू होने के बाद संबंधित शहर और प्रांतों में ‘ज़ीरो लॉकडाऊन’ शुरू हुआ है और इसके बावजूद चीन में कोरोना का संक्रमण अभी भी काबू ना होने की बात सामने आ रही है।

तकरीबन १.२५ करोड़ जनसंख्या वाले शिआन में ९ दिसंबर से कोरोना की महामारी का फैलाव शुरू हुआ। शहर में अब तक १४३ मामले सामने आए हैं। सख्त नियम जारी करने के बावजूद यहां पर महामारी नियंत्रित ना होने से शहर के सभी नागरिकों का परीक्षण करने के आदेश जारी किए गए हैं। विमान सेवा के साथ शहर की अधिकांश आवाजाही एवं स्कूल और दफ्तर बंद रखे गए है।

शिआन के अलावा दो लाख जनसंख्या वाले डाँगशिंग शहर में भी लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है। शहर के सभी नागरिकों को घर से बाहर ना निकलने की सूचना दी गई है और पर्यटन स्थालों के अलावा सभी सार्वजनिक ठिकाने एवं यातायात बंद रखी गई है। इसी बीच चीन ने देश की पर्यटन कंपनियों को अधिकांश प्रांत में ‘ग्रूप टूर्स’ बंद रखने के आदेश देने की बात भी सामने आयी है।

वुहान के कोरोना की पोल खोलनेवाले चीनी पत्रकार की जेल में मौत होने का ड़र

China-Zhang-Zhanकोरोना की महामारी के उद्गम वाले वुहान शहर की महिला पत्रकार की जेल में मौत होने का ड़र उसके करीबी लोगों ने जताया है। झैंग झैन नामक महिला पत्रकार ने पिछले वर्ष वुहान की कोरोना महामारी की सच्चाई दिखानेवाले कुछ वीडियो इंटरनेट पर जारी किए थे। इन वीडियोज्‌ की वजह से चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने इस महामारी को छुपाने की कोशिश सार्वजनिक होने लगी थी। झैन और अन्य पत्रकारों की सच्चाई को दबाने के लिए चीनी शासकों ने अलग-अलग कारणों से इन्हें जेल में बंद कर दिया था। झैन भी पिछले वर्ष से जेल में बंद है और उसे काफी उत्पिड़ीत किया जा रहा है, यह दावा उनके करीबी लोगों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.