डीज़ल की किल्लत की पृष्ठभूमि पर चीन ने खोले ईंधन के आरक्षित भंड़ार

diesel-shortage-china-2बीजिंग – चीन में डीज़ल का संकट तीव्र होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं इसलिए चीन की हुकूमत ने ईंधन के आरक्षित भंड़ार खोलने का निर्णय किया है। रविवार के दिन इससे संबंधित ऐलान किया गया और चीन के इतिहास में पहली बार ईंधन के आरक्षित भंड़ार खोले जाने की जानकारी सामने आयी है। ऊर्जा का संकट और इसके बाद उभरी ईंधन की किल्लत के कारण चीन के उत्पादन क्षेत्र को बड़ा नुकसान पहुँचा है और इसका अर्थव्यवस्था पर भी असर होगा, यह ड़र विश्‍लेषक जता रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर चीन का निर्णय ध्यान आकर्षित कर रहा है।

ईंधन की बढ़ती माँग, कीमत और इसी के साथ निर्माण हुई किल्लत की वजह से चीन के कई प्रांतों में बीते कुछ महीनों से बिजली की किल्लत ने नुकसान पहुंचाया था। इससे रास्ता निकालने के लिए चीन के उद्योगों ने जनरेटर्स पर निर्भर रहने लगे थे। लेकिन, डीज़ल पर चलनेवाले जनरेटर्स का इस्तेमाल बढ़ने से चीन में डीज़ल की किल्लत सताने लगी है और इसका हल निकालने के ले डीज़ल की राशनिंग का विकल्प सामने आया था। लेकिन, इस राशनिंग की वजह से चीन में अंदरुनि सप्लाई चेन एवं उत्पादन क्षेत्र को झटके लगने लगे थे।

diesel-shortage-china-1इसके अलावा चीन की अर्थव्यवस्था से जुड़े कुछ रपट प्रसिद्ध हुए थे। इसमें बिजली की किल्लत निर्माण होने के कारण अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुँचने की जानकारी साझा की गई थी। संकट का दायरा कायम रहा तो इसका आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा, यह इशारा भी विश्‍लेषकों ने दिया था। चीन के सरकारी माध्यमों ने भी इससे संबंधित खबरें प्रसिद्ध की थीं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी इसका संज्ञान लिया था। इस पृष्ठभूमि पर डीज़ल की किल्लत का दायरा अधिक ना बढ़े, इसके लिए चीन प्रशासन ने ईंधन के आरक्षित भंड़ार खोलने का अभूतपूर्व निर्णय किया है।

चीन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन का सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाला विश्‍व का दूसरे क्रमांक का देश कहलाता है। कुछ वर्ष पहले चीन ने डीज़ल का निर्यात भी शुरू किया था। लेकिन, अब यह चित्र बदला है और कोरोना की महामारी पूर्व की स्थिति, ईंधन की बढ़ती कीमतें एवं चीन की हुकूमत ने नियमों में बदलाव करने की वजह से डीज़ल का संकट निर्माण हुआ, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.