सन २०३० तक ब्रिटन में राजघराने की सत्ता समाप्त होगी- ब्रिटीश अन्वेषणकर्ता

whitelock-657865

सन २०३० तक ब्रिटन के राजघराने की सत्ता समाप्त होकर यह देश प्रजासताक बनेगा, ऐसा निष्कर्ष ‘रॉयल होलोवे युनिव्हर्सिटी ऑफ़ लंडन’ की डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने दर्ज़ किया है। रानी एलिझाबेथ (द्वितीय) गत छ: दशकों से भी अधिक समय से ब्रिटन की महारानी हैं। उनके पश्चात् ब्रिटन के राजघराने की सत्ता पर जनता प्रश्नचिन्ह उपस्थित किये बग़ैर नहीं रहेगी। इस कारण अगले १४ वर्षों में ब्रिटन के राजघराने की सत्ता ख़त्म हो जायेगी, ऐसा डॉ. व्हाईटलॉक का कहना है।

६३ सालों से ब्रिटन के रानीपद पर विराजमान हुईं क्वीन एलिझाबेथ (द्वितीय) के बारे में ब्रिटीश जनता आदर महसूस करती है। वे इतने प्रदीर्घ समय तक ब्रिटन की रानी रही होने के कारण ही अब तक इस देश में राजसत्ता टिकी रही। लेकिन ८९ साल की रानी एलिझाबेथ के बाद, ब्रिटन की जनता राजसत्ता का प्रयोजन एवं हेतु के बारे में सवाल पूछे बग़ैर नहीं रहेगी, ऐसी राय डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने ज़ाहिर की। राजसत्ता-व्यवस्था मान्य रहनेवाली पीढ़ी धीरे धीरे अस्तंगत हो रही होकर, ब्रिटन की नयी पीढ़ी के दिल में अपने राजघराने के प्रति आत्मीयता नहीं रही है और यही राजसत्ता ख़त्म होने का वास्तविक कारण साबित होगा, ऐसा दावा भी डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने किया है।

रानी एलिझाबेथ को जनता से मिलनेवाला समर्थन उनके पश्चात् सत्ता पर आनेवाले वारिस को नहीं मिलेगा। इस कारण ब्रिटन की राजसत्ता अपने अंतिम दौर में पहुँच चुकी है, इसपर कोई दोराय नहीं हो सकती, ऐसा दावा डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने किया है। उसी समय, ‘ब्रिटन की रानी’ इस हैसियत से क्वीन एलिझाबेथ जिन ‘कॉमनवेल्थ’ देशों की राष्ट्रप्रमुख हैं, उन देशों में से भी अब इस राजसत्ता-व्यवस्था के ख़िलाफ़ माँग हो रही होने की बात पर डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने ग़ौर फ़रमाया। ऑस्ट्रेलिया के आठ में से सात प्रांतों ने ‘हेड ऑफ़ स्टेट’ के रूप में रानी एलिझाबेथ के स्थान पर किसी देसी नागरिक को नियुक्त किया जायें, ऐसी माँग की थी, इस बात की याद भी डॉ. ऍना व्हाईटलॉक ने दिलायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.