सौदी में पश्‍चिमी राजनीतिक अधिकारी के कार्यक्रम पर हुआ बम हमला

जेद्दाह – पहलें विश्‍वयुद्ध में शहीद हुए सैनिकों के स्मरण में जेद्दाह में आयोजित किए गए कार्यक्रम पर कट्टरपंथियों ने हमला किया। इस हमले में चार की मौत हुई है और कम से कम १० लोग घायल होने का दावा कुछ माध्यम कर रहे हैं। घायलों में ब्रिटीश एवं ग्रीक नागरिकों का समावेश होने की जानकारी सामने आ रही है। फ्रान्स के विदेश मंत्रालय ने इस कायराना हमले की आलोचना की है। पिछले १२ दिनों में जेद्दाह में पश्‍चिमी देशों के संबंधितों पर हुआ यह दूसरा हमला है।

saudi-cemetery-attackसौदी के जेद्दाह में स्थित फ्रान्स के दूतावास ने बुधवार के दिन ‘स्मरण दिवस’ का आयोजन किया था। पहले विश्‍वयुद्ध में शहीद हुए सैनिकों के स्मरण में, दफनभूमि में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम के लिए फ्रान्स समेत ब्रिटेन, ग्रीस, इटली एवं अमरिकी दूतावास के राजनीतिक अधिकारी एवं सौदी के सुरक्षा रक्षक उपस्थित थे। सौदी में प्रतिवर्ष ‘स्मरण दिवस’ का आयोजन किया जाता है। लेकिन, बुधवार के दिन आयोजित किए गए इस कार्यक्रम को, कट्टरपंथियों ने बम धमाका करके लक्ष्य किया। फ्रान्स के राजनीतिक अधिकारी का भाषण हो रहा था, तभी यह हमला किया गया। इससे पश्‍चिमी देशों के कुछ नागरिक मामूली घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। लेकिन, कुछ वृत्तसंस्थाओं ने इस घटना में चार की मौत होने का दावा किया है।

यह बम हमला करनेवाले आतंकी को सौदी की सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ्तार किया है। इससे १२ दिन पहले जेद्दाह में स्थित फ्रान्स के दूतावास के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी को अज्ञात हमलावर ने चाकू भोंक दिया था। इस हमले के बाद जेद्दाह में सुरक्षा बढ़ाई गई होकर, सभी दूतावासों के लिए अलर्ट जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.