‘बीआरआय’ के माध्यम से चीन ने किया गिलगित-बाल्टिस्तान में अतिक्रमण – ‘पीओके’ के कार्यकर्ता का आरोप

ग्लासगो – ‘बीते ७३ वर्षों से ‘पीओके’ की जनता पाकिस्तान के उपनिवेशवाद से त्रस्त हुई है। इसमें अब ‘बेल्ट ॲण्ड रोड इनिशिएटिव्ह’ (बीआरआय) के माध्यम से चीन ने भी गिलगित-बाल्टिस्तान में अतिक्रमण किया है। इस वजह से ‘पीओके’ की जनता को पाकिस्तान के साथ अब चीन के उपनिवेशवाद को भी सहना पड़ रहा है’, इन शब्दों में ‘पीओके’ के कार्यकर्ता अमजद आयूब मिर्झा ने पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता की व्यथा व्यक्त की। साथ ही, गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पाँचवा प्रांत घोषित करनेवाले पाकिस्तान की मिर्झा ने तीखीं आलोचना की।

bri-china‘पीओके’ और गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता पाकिस्तान और अब चीन के उपनिवेशवाद से काफी परेशान हुई है। पाकिस्तान की सेना यहाँ की जनता पर बड़ी क्रूरता से अत्याचार कर रही है, ऐसी आलोचना भी मिर्झा ने की। ब्रिटेन में राजनीतिक आश्रय पाकर रहनेवाले मिर्झा ने, ‘हम भारत के नागरिक हैं, लेकिन, यहाँ की जनता को पाकिस्तान और चीन के उपनिवेशवाद के अत्याचार सहने पड़ते हैं, यह बात ड़टकर रखी है।

चीन के निर्माण कार्य के विरोध में आवाज़ उठानेवाले पर्यावरण विशेषज्ञों को पाकिस्तान ने ४०, ६० और ९० वर्ष की सख्त सज़ाएँ सुनाई हैं। गिलगित-बाल्टिस्तान में २५ लोगों के पीछे पाकिस्तान का एक सैनिक तैनात रहता है। पाकिस्तान के इन अत्याचारों से स्थानीय जनता तंग हुई है। पाकिस्तान ही ‘पीओके’ की जनता की हत्या कर रही है, यह आरोप भी मिर्झा ने किया है।

इस मुद्दे पर मिर्झा ने, अमरिकी राष्ट्राध्यक्षपद के चुनाव में कामयाब हुए जो बिडेन को खत लिखा है। ‘पीओके’ में तैनात सेना हटाने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाएँ, यह आवाहन मिर्झा ने बिडेन को किया है। ‘पीओके’ यानी आतंकियों का अड्डा बन चुका है। यहाँ की ज़मीन पर पाकिस्तान आतंकियों को प्रशिक्षण दे रहा है और उन्हें जम्मू-कश्‍मीर में भेजता हैं। जम्मू-कश्‍मीर में अस्थिरता निर्माण करने की पाकिस्तान की साज़िश है, यह आरोप भी मिर्झा ने किया।

bri-chinaइसी बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने, गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का पाँचवा प्रांत घोषित करने के बाद यहाँ की जनता का गुस्सा असहनीय हुआ है। इम्रान खान के इस निर्णय के खिलाफ यहाँ की जनता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रही है। इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान के विपक्षी नेता बिलावल भुत्तो ने, गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता को संवैधानिक हक प्रदान किए जाएँगे, यह वादा किया है। १५ नवंबर के दिन गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव होने हैं। इस चुनाव में ‘पाकिस्तान पिपल्स पार्टी’ को मत दिया, तो गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता को सभी संवैधानिक हक प्रदान किए जाएँगे, यह दावा भुत्तो ने किया है।

लेकिन, इस चुनाव का भारत ने विरोध किया है। गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का क्षेत्र है और पाकिस्तान यह क्षेत्र तुरंत खाली करें, ऐसी स्पष्ट चेतावनी भी भारत ने दी है। गिलगित-बाल्टिस्तान में हो रहा यह बदलाव भारत बर्दाश्‍त नहीं करेगा, ऐसा भारत ने पहले ही जताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.