ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ठीक करने के लिए ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ ने किया ६५ अरब पौण्ड की अतिरिक्त आर्थिक सहायता का ऐलान – सरकारी बॉण्ड की होगी खरीद

६५ अरब पौण्डलंदन – ब्रिटेन के अर्थमंत्री ने पिछले हफ्ते पेश किए ‘मिनी बजट’ की वजह से अर्थव्यवस्था को बड़े झटके लग रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए ब्रिटेन की सेंट्रल बैंक ने ६५ अरब पौण्ड की अतिरिक्त सहायता का ऐलान किया। इस निधी का इस्तेमाल ब्रिटेन की सरकार ने जारी किए सरकारी बॉण्ड की खरीद करने के लिए होगा, यह जानकारी ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ ने साझा की। इसी बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिझ ट्रुस ने ‘मिनी बजट’ में किए प्रावधानों का समर्थन किया हैं और कुछ अप्रिय और क्लेश कारी निर्णय करने के लिए मज़बूर होने की बात कही है।

६५ अरब पौण्डब्रिटेन के नए वित्तमंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने पिछले हफ्ते अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने का ऐलान करके ‘मिनी बजट’ घोषित किया था। इसमें कर कम करने के साथ ही बिजली के बिल पर मर्यादा एवं अतिरिक्त सरकारी कर्जे के प्रावधान का समावेश था। इस मिनी बजट पर ब्रिटेन के उद्योगक्षेत्र, शेअर बाज़ार एवं निवेषकों ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। ब्रिटेन की मुद्रा पौण्ड स्टर्लिंग अमरिकी डॉलर की तुलना में निचले स्तर पर फिसला है। ब्रिटेन के प्रमुख शेअर निदेशांक ‘एफटीएसई १००’ में तीन प्रतिशत से भी अधिक गिरावट हुई। साथ ही ब्रिटेन के गृह निर्माण क्षेत्र को भी बड़ा झटका लगा है और बैंक एवं वित्तसंस्थाओं ने २४ घंटों के भीतर एक हज़ार से भी अधिक कारोबार रद करने की जानकारी सामने आयी।

पिछले हफ्ते शुरू हुई ब्रिटीश पौण्ड और शेअर निदेशांकों की गिरावट इस हफ्ते भी बरकरार रहने से ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ ने हस्तक्षेप करने का निर्णय किया, ऐसा कहा जा रहा है। ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ ने बुधवार को सरकारी बॉण्ड खरीद करने का निर्णय घोषित किया। इसके अनुसार ब्रिटेन की सेंट्रल बैंक ‘गिल्टस्‌’ नामक बॉण्ड की खरीद करेगी। फिलहाल इस बॉण्ड खरीद के लिए ६५ अरब पौण्ड का प्रावधान किया गया हैं, ऐसा ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ ने कहा। इस ऐलान के बाद ब्रिटीश पौण्ड का मूल्य और शेअर बाज़ार की गिरावट कुछ मात्रा में रुकती देखी गई।

६५ अरब पौण्ड‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ के हस्तक्षेप के बाद भी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिझ ट्रुस ने पिछले हफ्ते के ‘मिनी बजट’ का समर्थन किया है। ‘ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का विकास एवं महंगाई काबू करने के लिए कुछ कठिन और विवादित महसूस होंगे ऐसें निर्णय करने की मज़बूरी हैं। प्रधानमंत्री के तौर पर हमें यह कदम उठाना होगा। हमने पेश की हुई योजना सही हैं, यह विश्‍वास हमें हैं’, ऐसा प्रधानमंत्री ट्र्रुस ने साक्षात्कार में स्पष्ट किया। वित्तमंत्री क्वार्टेंग ने भी हमारी विकास की योजना सही होने का दावा करके ‘मिनी बजट’ के प्रावधान दीर्घकालिक सोच रखककर तय किए होने का बयान किया।

लेकिन, बैंक ऑफ इंग्लैण्ड के पूर्व प्रमुख एवं आर्थिक विशेषज्ञ और विश्‍लेषकों ने ब्रिटेन के मिनी बजट की तीव्र आलोचना की हैं। कर कम करने के प्रस्ताव पर कई लोगों ने नाराज़गी जताई और इसका अर्थव्यवस्था पर खराब असर होगा, यह चेतावनी भी दी। ब्रिटीश जनता की भी मिश्र प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही हैं और कईयों ने ‘कॉस्ट ऑफ लीविंग क्राइसिस’ अधिक तीव्र होने का ड़र जताया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.