ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान में किए ड्रोन हमलों में १३ की मौत – अमरीका ने ईरान के ड्रोन को मार गिराने का दावा

सुलेमानिया/कोया – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने इराक के कुर्दिस्तान प्रांत में किए ड्रोन हमलों में १३ लोग मारे गए। ईरान की अस्थिरता के लिए कुर्दिस्तान के आतंकी ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर ईरान ने इन हमलों का समर्थन किया। ईरान की इस कार्रवाई पर जवाब देने के लिए हमनें अपने लड़ाकू विमान रवाना करके ईरान के हमलावर ड्रोन को मार गिराया, ऐसा दावा अमरीका ने किया है। पिछले चार दिनों में ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान में किया यह दूसरां हमला हैं।

कुर्दिस्तानइराक के स्वायत्त प्रांत के तौर पर जाने जा रहें ‘कुर्दिस्तान की राजधानी इरबिल और सुलेमानिया इन दो प्रमुख शहरों पर बुधवार को भीषण ड्रोन हमलें हुए। सुलेमानिया में कुर्दों के १० ठिकानों को लक्ष्य किया गया, यह आरोप इराकी कुर्द लगा रहे हैं। इन हमलों में १३ कुर्द मारे गए और ५८ घायल हुए, यह जानकारी कुर्दिस्तान की सुरक्षा यंत्रणाओं ने प्रदान की। लेकिन, ड्रोन हमलों की तीव्रता को भांपकर इसमे मारे गए लोगों की संख्या ज्यादा होगी, यह अनुमान जताया जा रहा है।

कुर्दिस्तानईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने इराक में हुए हमलों का ज़िम्मेदारी स्वीकारी है। इस दौरान आत्मघाती ड्रोन और बैलेस्टिक मिसाइलों का ही इस्तेमाल करने की जानकारी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने साझ्ाा की। पिछले बारह दिनों से ईरान में हो रहें हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के पीछे इसी कुर्दिस्तान प्रांत के आतंकी होने का आरोप रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने लगाया। साथ ही ईरान की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहें कुर्दिस्तान की आतंकी संगठनों पर आगे भी कार्रवाई करेंगे, यह चेतावनी ईरान सी सैन्य संगठन ने दी।

कुर्दिस्तानइसके बाद खाड़ी में सैन्य कार्रवाई का ज़िम्मा संभाल रहीं अमरीका की ‘सेंट्रल कमांड’ (सेंटकॉम) ने ‘एफ-१५’ विमानों को रवाना करके ईरान का ‘मोजाहेर-६’ ड्रोन मार गिराने का दावा किया। इसी दौरान इराक ने ईरानी राजदूत को समन्स थमाया हैं। एक करोड़ से भी अधिक आबादी के कुर्दिस्तान प्रांत पर ईरान ने किए इस हमले पर पश्चिमी देशों से बयान सामने आया हैं। अमरीका, ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी जैसें देशों ने रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के इस हमले की आलोचना की।

पिछले चार दिनों में ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान प्रांत पर दूसरीं बार हमलें किए। सोमवार को ही ईरान ने कुर्दिस्तान प्रांत में तोंप और कत्युशा रॉकेटस्‌‍ से हमलें किए थे। इस दौरान इराक के १० से भी अधिक लोगों के मारे जाने की खबरें प्राप्त हुई थी। स्वतंत्र कुर्दिस्तान देश की माँग कर रहें सशस्त्र कुर्द आतंकी संगठन हमारी देश की अस्थिरता की वजह होने का आरोप ईरान के माध्यमों ने लगाया था। तभी, देश के अंदरुनि विवाद के लिए ईरान बेवजह कुर्दों को लक्ष्य कर रहा हैं, ऐसी आलोचना इराक के कुर्द नेताओं ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.